रक्षा विशेषज्ञों के लिये बनी मिस्ट्री China की नयी बैलिस्टिक एंटी-शिप मिसाइल

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): China: चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (PLAN) ने बीते 19 अप्रैल को एक चौंकाने वाली वीडियो क्लिप जारी की, जिसमें एक अज्ञात मिसाइल को टाइप 055 गाइडेड-मिसाइल क्रूजर से दागा जा रहा है। ज़्यादातर जानकार नए हथियार को एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल (Anti-Ship Ballistic Missile) मान रहे है। कई विश्लेषकों का मानना है कि ये YJ-21 है, जो कि एयरक्राफ्ट कैरियर (Aircraft Carrier) को निशाना बनाने के लिये विकसित किया गया है।

अगर YJ-21 का ये विश्लेषण सही निकला तो इसका मतलब ये होगा कि चीन दुनिया का पहला ऐसा देश बन जायेगा, जिसने नौसेना के जहाज से इस तरह की मिसाइल को ऑपरेशनल लॉन्च किया। बैलिस्टिक मिसाइलें (Ballistic Missiles) सभी आधुनिक तकनीक से लैस हैं, जिसमें सब-ओरबिटल बैलिस्टिक पथ (Sub-Orbital Ballistic Path) है। इस मिसाइल का इस्तेमाल पूर्व निर्धारित लक्ष्य पर हथियार दागने के लिये किया जाता है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी द्वारा जारी एक वीडियो क्लिप में दिखाया गया है कि YJ-21 को युद्धपोत वूशी से फायर किया गया, वूशी 055 क्रूजर टाइप है, जिसे बीते मार्च में क़िंगदाओ (Qingdao) में कमीशन किया गया था। वीडियो क्लिप में देखा जा सकता है कि नये चीनी हथियार में छोटे पंख और बाइकोनिक नाक है।

मिसाइल का छोटी नियंत्रण वाली सतहों से पता चलता है कि ये सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (SAM) नहीं है, ये तेज रफ्तार वाले विमानों को मारने के लिये बनी है, जिसके लिये ज़्यादा पैंतरेबाज़ी की जरूरत होती है। इसे चीन के बेड़े में सबसे बड़ा और सबसे उन्नत विध्वंसक (Advanced Destroyer) कहा जाता है।

YJ-21 के बारे में अभी तक कोई परफॉर्मेंस स्पेसिफिकेशंस का पता नहीं चल पाया हैं, लेकिन इसकी रेंज 1,000 किमी से लेकर 1,500 किमी तक हो सकती है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया कि YJ-21 मैक 10 के टर्मिनल वेग या ध्वनि की गति से दस गुना ज्यादा रफ़्तार से उड़ान भर सकती है।

इससे पहले अमेरिकी रक्षा विभाग (DoD) ने 2020 में सुझाव दिया था कि चीन अपने टाइप 055 क्रूजर को इस तरह की मिसाइलों से लैस करेगा। बीते हफ़्ते चीनी नौसेना की 73वीं वर्षगांठ से पहले नौसैनिक शक्ति का प्रदर्शन हुआ था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More