10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए CBSE ने शुरू की ये नई सुविधा

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए चेहरे की पहचान प्रणाली (facial recognition system) शुरू की है जो छात्रों को उनके डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज (digital academic documents) डाउनलोड करने में सक्षम बनाएगी।

CBSE ने कहा कि इस प्रक्रिया में कंप्यूटर एप्लिकेशन डेटाबेस में पहले से स्टोर डिजिटल image को facial recognition system के माध्यम से मैच किया जायेगा। छात्र की एक लाइव image पहले से ही भंडेटाबेस में स्टोर डिजिटल image को, सीबीएसई एडमिट कार्ड पर छपी हुई तस्वीर के साथ मिलान की जाएगी, और एक बार सफल होने के बाद, बोर्ड का प्रमाण पत्र, छात्र को ईमेल किया जाएगा।

CBSE चेहरे की पहचान का आवेदन वर्तमान में Parniaam Manjusha और Digi लॉकर digilocker.gov.in/cbse-certificate.html पर सभी 2020 के छात्रों के रिकॉर्ड के लिए उपलब्ध है।

सीबीएसई ने डिजी लॉकर में 12 करोड़ डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेजों को पहले ही उपलब्ध कराया हुआ है जिसे छात्र द्वारा मार्क शीट, पास और माइग्रेशन सर्टिफिकेट एक्सेस किया जा सकता है।

बोर्ड के अनुसार, चेहरे के मिलान की नवीनतम सुविधा विदेशी छात्रों और उन लोगों की काफी मदद करेगी जो आधार कार्ड या गलत मोबाइल नंबर जैसे किसी भी कारण से डिजी लॉकर खाता खोलने में असमर्थ हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More