CBSE Board Exams Class 10, 12 2021: एक्ज़ाम को लेकर बड़ा अपडेट, बोर्ड स्टूडेंट पढ़े जरूर

न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): देश भर के लाखों छात्र आने वाले 10, 12 बोर्ड एक्जाम 2021 (CBSE Board Exams Class 10, 12 2021) की तैयारी कर रहे हैं। इसी क्रम में  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उन लोगों को चेतावनी दी है। जो कि 10 वीं, 12 वीं बोर्ड के छात्रों को गुमराह करने के लिए पुराने नोटिस सर्कुलेट कर रहे है। सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर इन दिनों कई नोटिस और सर्कुलर तेजी से फैल रहे है। जिनमें दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई इस साल बीते अप्रैल 2020 के तर्ज पर सिर्फ 29 मुख्य विषयों के लिये परीक्षा आयोजित करेगा। हालांकि सीबीएसई ने ये साफ कर दिया है कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होगी। बोर्ड की ओर से अभी तक इस योजना में कोई बदलाव नहीं हुआ।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा पुराने मैसेज के स्क्रीनशॉट भी शेयर किये गये। जिसमें केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के ट्वीट और 1 अप्रैल के सर्कुलर नोटिस से स्नैपशॉट शामिल थे। सीबीएसई ने ट्वीट कर कहा कि कुछ लोग जानबूझकर X और XII परीक्षाओं के संबंध में 1.4.20 की पुरानी खबरों को तेजी से सर्कुलेट कर फैला रहे है। ऐसा करके वो बोर्ड परीक्षा के बारे में भ्रम पैदा करना चाहते है। बोर्ड स्टूडेंट्स को पिछले साल के इस पुराने सर्कुलर को नजरअंदाज करना चाहिये ताकि वो गुमराह होने से बच सके।

इसके साथ ही सीबीएसई ने व्हाट्सएप और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉमर्स पर फैलने वाली अफवाहों और नोटिसों पर स्टूडेंट्स और पैरेन्ट्स को विश्वास न करने की सलाह दी। सीबीएसई ने कहा कि कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी ऑफिशियल नोटिस आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर पोस्ट किये जाते हैं। सीबीएसई स्कूलों को नोटिस में हुये बदलावों को जानकारी से जुड़ी प्रतिलिपियां संबंधित स्कूलों को भी तयशुदा समय में भेजती है ताकि वक़्त रहते जरूरी जानकारी स्टूडेंट्स, पैरेन्ट्स और स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन तक पहुँच सके।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More