बैकफुट पर आया ब्रिटेन, ट्रैवल एडवायजरी में Covishield को दी मंजूरी

न्यूज डेस्क (वृंदा प्रियदर्शिनी): सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को लेकर ब्रिटेन अब पूरी तरह से बैकफुट पर आ गया है। भारत की ओर से कड़ी आपत्ति दर्ज करवाने के बाद यूनाइटेड किंगडम ने कोविशील्ड को मान्यता देते हुए अपनी यात्रा नीति में संशोधन (Travel Policy Amendment) किया है। हालांकि ब्रिटेन प्रशासन ने ये भी कहा कि भारत आये व्यक्तियों ब्रिटेन में क्वारंटीन होना पड़ेगा।

ताजातरीन खबरों के मुताबिक ब्रिटेन में वैक्सीन फॉर्मूलेशन (Vaccine Formulation) के आधार पर एस्ट्रोजनेका कोविशील्ड, एस्ट्रोजनेका वैक्सजेवरिया और मॉडर्न टेकेटा का अनुमोदन वैक्सीन के तौर पर किया है। बीते दिन ब्रिटेन उच्चायोग की ओर से बताया गया कि ब्रिटिश प्रशासन (British administration) वैक्सीन को प्रमाणित कर मान्यता देने का विस्तार करने के लिये भारत एजेंसियां के साथ मिलकर काम कर रहा है।

अब भारत की चिंता इस बात को लेकर है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बावजूद भारतीय मूल के लोगों को क्वारंटाइन होना पड़ रहा है। कोविशील्ड को स्वीकृति ना देने के पीछे ब्रिटिश प्रशासन ने जो वजह बतायी वो काफी चिंताजनक है। ब्रिटिश एजेंसियों के मुताबिक समस्या कोविशील्ड को लेकर नहीं बल्कि भारत के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेशन (Vaccination Certification) को लेकर है।

हाल ही में इस मुद्दे को लेकर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla) ने बीते मंगलवार को ब्रिटिश एजेंसियों को चेतावनी देते हुए यात्रा नियमों में बदलाव करने के सुझाव दिये थे, साथ ही उन्होंने कहा कि अगर भारत की चिंताओं को वक्त रहते दूर नहीं किया गया तो भारत इस मुद्दे पर जवाबी वाज़िब कदम उठाने का पूरा अधिकार रखता है। मौजूदा ब्रिटिश यात्रा नीति पूरी तरह से भेदभाव पूर्ण है।

इस मुद्दे को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद (External Affairs Minister Jaishankar Prasad) ने हाल ही में एक ट्वीट किया। कि ब्रिटेन की नई विदेश मंत्री ट्रस से मिलकर बहुत खुशी हुई। हमने संयुक्त रूप से साल 2030 के लिये रोड मैप पर हुई हालिया प्रगति पर चर्चा की। मैंने व्यापार के मामले में उनके योगदान को काफी सराहा। हिंद प्रशांत और अफगानिस्तान के हालिया घटनाक्रमों पर गहन वार्ता की गयी। मैंने साझा हित में क्वॉरंटाइन मामले के जल्द ही समाधान निकालने का उनसे अनुरोध भी किया।

अंतर्राष्ट्रीय समाचार एजेंसियों के मुताबिक आगामी 4 अक्टूबर तक ब्रिटेन भारत को लेकर अपनी यात्रा नीति में बदलाव नहीं करता तो भारत भी इसी तरह के नियम ब्रिटिश यात्रियों पर लगाकर जवाबी कार्रवाई करेगा। हालांकि 4 अक्टूबर से ब्रिटेन भारतीयों को पूरी तरह से वैक्सीनेटेड मनेगा इससे पहले कांग्रेसी नेता जयराम रमेश और शशि थरूर ने ब्रिटिश संबंधित यात्रा नियमों की आलोचना की थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More