Bihar: आज होगा मंत्रिमंडल का विस्तार, जदयू के कोटे में आ सकते है ज़्यादा पद

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): बिहार सरकार (Bihar Government) से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अलग होने के बाद कैबिनेट की कई सीटें खाली रह गयी, जिन्हें आज (16 अगस्त 2022) भरा जाना तय है। राज्य के शीर्ष पदों पर नये नेताओं की नियुक्ति के साथ आज बिहार कैबिनेट का विस्तार होने जा रहा है।

भले ही बिहार में महागठबंधन सरकार द्वारा अभी तक किसी भी नाम का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन ये उम्मीद की जाती है कि बिहार कैबिनेट में बड़ा हिस्सा राजद को नेताओं को मिलेगा, जबकि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी कैबिनेट में अपनी मौजूदा सीटों को बरकरार रखेगी।

राज्य में महागठबंधन की सहमति से बने सत्ता-साझाकरण फॉर्मूले के मुताबिक बिहार कैबिनेट विस्तार में राजद को 15 मंत्रालय, जद (यू) को 12 मंत्री और कांग्रेस के दो मंत्रियों को बिहार कैबिनेट में शामिल किया जायेगा।

गठबंधन की राजनीति पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जद (यू) अपने ज़्यादातर मंत्रालयों को कैबिनेट में बनाये रखेगी और राजद की नियुक्तियां पार्टी के मुस्लिम-यादव (एमवाई) कोर निर्वाचन इलाकों से आगे बढ़ने और उसके “ए टू जेड” नारे से मेल खाने की कवायदों को दिखाती हैं।

बिहार कैबिनेट में ज़्यादा से  ज़्यादा 36 मंत्री हो सकते हैं, जिनमें से राजद के पास कैबिनेट में बहुमत की सीटें होने की उम्मीद है। ये भी उम्मीद है कि कांग्रेस के 2 विधायक और जितिन राम मांझी (Jitin Ram Manjhi) के हम (हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा) के एक विधायक आज शपथ लेंगे।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने 10 अगस्त को नवगठित गठबंधन सरकार के तहत अपने पदों के लिये शपथ ली थी। बिहार का कैबिनेट विस्तार आज होगा शपथ समारोह 16 अगस्त 2022 को सुबह 11:30 बजे निर्धारित है।

हालांकि ये उम्मीद की जाती है कि जद (यू) अपने मौजूदा मंत्रालयों जैसे गृह, सतर्कता, शिक्षा, भवन निर्माण, अल्पसंख्यक मामले, समाज कल्याण और जल संसाधन को बरकरार रखेगी। इस बीच राजद को वित्त, वाणिज्यिक कर, स्वास्थ्य, सड़क निर्माण, आपदा प्रबंधन और पर्यावरण एवं वन जैसे मंत्रालय मिलने की उम्मीद है।

राजद खेमे से संभावित मंत्रियों की सूची में तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav), सुरेंद्र यादव, रामानंद यादव, भाई वीरेंद्र, ललित यादव, अनीता देवी, कुमार सर्वजीत, आलोक मेहता, मोहम्मद शमीम, शाहनवाज आलम, सुधाकर सिंह और समीर महासेठ (Sudhakar Singh and Sameer Mahaseth) का नाम शामिल बताया जा रहा है।

Show Comments (1)

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More