HAL और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के बीच हुआ बड़ा समझौता, बनेगें लड़ाकू विमान तेजस के एवियोनिक्स सिस्टम

बिजनेस डेस्क (मृत्युजंय झा): स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिये हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने बीते बुधवार (14 दिसंबर 2021) को बेंगलुरु में हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस Mk1A प्रोग्राम के लिए 20 तरह की प्रणालियों के विकास और आपूर्ति के लिये भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। ये कॉन्ट्रैक्ट 2,400 करोड़ रुपये की लागत वाला है, इसकी अवधि 2023 से 2028 तक पांच सालों के लिये होगी।

इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड एवियोनिक्स लाइन रिप्लेसेबल यूनिट्स (एलआरयू), फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर और नाइट फ्लाइंग एलआरयू की सप्लाई हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को करेगा। खास बात ये भी है कि ये अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है जो एचएएल ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को बढ़ावा देने के लिये किसी भारतीय कंपनी को दिया है।

इस मौके पर सीएमडी एचएएल आर.माधवन ने कहा कि- एलसीए तेजस प्रोग्राम एचएएल, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और बीईएल जैसे भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों के बीच तालमेल का बेहतरीन उदाहरण है। तेजस एमके 1 ए के लिये 20 प्रकार के अहम एवियोनिक्स एलआरयू के डेवलपमेंट और सप्लाई के लिये ‘मेक-इन-इंडिया’ अभियान के तहत एचएएल स्वदेशी उत्पादों की आमद मिलेगी।

बीईएल की सीएमडी आनंदी रामलिंगम ने इस मौके पर कहा कि, "हम प्रतिष्ठित एलसीए तेजस प्रोग्राम के लिये एचएएल से ये ऑर्डर हासिल करके खुश हैं और एचएएल के साथ मजबूत साझेदारी और संयुक्त सफलता की उम्मीद करते हैं।"

83 तेजस Mk1A लड़ाकू बेड़े के लिये इन प्रणालियों की सप्लाई के ऑर्डर को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की दो डिवीजनों बेंगलुरु और पंचकुला (हरियाणा) में तैयार किया जायेगा। कॉन्ट्रैक्ट में शामिल सभी एवियोनिक्स प्रोडक्ट को बीईएल द्वारा एचएएल को रेडी टू बोर्ड हालातों में सुपुर्द किया जायेगा।

भारतीय वायु सेना को 83 तेजस Mk1A ऑर्डर के तहत डिलीवरी वित्त वर्ष 2023-24 से शुरू होगी। घरेलू लड़ाकू विमान को स्वदेशी उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर (Indigenous Flight Control Computer), एयर डेटा कंप्यूटर से लैस किया जाना है, जिसकी सप्लाई भी इसी कॉन्ट्रैक्ट के तहत बीईएल के जरिये जायेगी। इन प्रणालियों का डिजाइन डीआरडीओ और एयरोनॉटिकल डेवपलमेंट एजेंसी बेंगलुरु (Aeronautical Development Agency Bangalore) द्वारा तैयार किया गया है। कॉन्ट्रैक्ट डॉक्यूमेंट महाप्रबंधक एलसीए तेजस डिवीजन ई.पी.जयदेव, एचएएल से मनोज जैन और महाप्रबंधक (ईडब्ल्यूएंडए) बीईएल को सौंपे गये।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More