Gujarat Politics: गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में भूपेंद्र पटेल बनेगें गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): आज (13 दिसंबर 2021) दोपहर करीब 2:00 बजे के आसपास भूपेंद्र भाई रजनीकांत भाई पटेल गुजरात (Gujarat) के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। गौरतलब है कि बीते शनिवार को विजय रुपाणी ने भाजपा आलाकमान (BJP high command) के निर्देशों पर गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद गुजरात भारतीय जनता पार्टी की विधायक दल की बैठक के बाद रविवार को 103 भाजपा विधायकों की सहमति से भूपेंद्र पटेल का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए चुना गया

गौरतलब है कि आज शपथ ग्रहण के बाद मंत्रिमंडल (Cabinet) के सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह 2 दिन बाद किया जायेगा अहमदाबाद से सामने आ रही मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस शपथ ग्रहण समारोह में गृह मंत्री अमित शाह भी हिस्सा लेंगे। जिसके लिए वो आज करीब दोपहर 12:30 बजे अहमदाबाद पहुंच जायेगें। भूपेंद्र पटेल के बारे में माना जाता है कि पाटीदार समाज (Patidar Samaj) में उनकी मजबूत पैठ है, जिसका सीधा फायदा गुजरात विधानसभा चुनावों में भाजपा नेतृत्व को मिल सकता है। इसी के मद्देनजर उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया जा रहा है।

इस मौके पर गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, भूपेंद्र पटेल हमारे काफी पुराने पारिवारिक मित्र रहे हैं। मुख्यमंत्री बनने पर मैं उन्हें बधाई देता हूं, बतौर मुख्यमंत्री उनके कार्यकाल में काम करना मेरे लिये खुशी की बात है। कई बार उन्होंने जरूरत पड़ने पर मेरा मार्गदर्शन मांगा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की इस शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे। जिसके लिए वो जल्द ही गुजरात आने वाले हैं, मैं एयरपोर्ट पर उनके स्वागत की अगुवाई करूंगा।

भूपेंद्र पटेल का सियासी करियर काफी दिलचस्प रहा है। इससे पहले वो कभी गुजरात राज्य सरकार में मंत्री नहीं रहे। ठीक इसी तरह प्रधानमंत्री मोदी भी 20 साल पहले गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से पहले कभी भी राज्य सरकार में मंत्री नहीं रहे थे। 7 अक्टूबर 2001 को नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के पद का कार्यभार संभालने से पहले शपथ ली थी, जिसके बाद उन्होंने राजकोट विधानसभा सीट (Rajkot assembly seat) पर उपचुनाव जीता।

अपने प्रशंसकों और समर्थकों के बीच भूपेंद्र पटेल दादा नाम से जाने जाते हैं। भूपेंद्र गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) के काफी करीबी माने जाते हैं। भूपेंद्र जिस विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं वो गांधीनगर लोकसभा सीट के अंतर्गत ही आता है और इसी लोकसभा सीट से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी सांसद रहे हैं। भूपेंद्र ने सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा में हासिल किया है, उनका मानना है कि वे भाजपा अध्यक्ष जयप्रकाश, गृहमंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी के बड़े आभारी हैं जिन्होंने उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी उन्हें सौंपी।

सबसे बड़ी दिलचस्प बात ये है कि गुजरात के राजनीतिक गलियारों में जिन लोगों का नाम मुख्यमंत्री पद के लिये लिया जा रहा था उनमें दूर-दूर तक भूपेंद्र पटेल के नाम का कहीं जिक्र तक नहीं था। उन्होंने राज्य की घाटलोदिया सीट से साल 2017 में पहली बार चुनाव लड़ा और विजय हासिल की। उन्होंने कांग्रेस की प्रत्याशी शशिकांत पटेल को एक लाख से ज्यादा वोटों से हराकर जीत हासिल की थी। फिलहाल वो निगम की राजनीति से निकलकर प्रदेश के सर्वोच्च पद पर विराजमान होने जा रहे हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More