बढ़ती उम्र में बेहतर Sex, पढ़े और करे कॉन्फिडेंस बूस्ट

न्यूज डेस्क (देविका चौधरी): उम्र बढ़ने के साथ हमारी प्राथमिकतायें, जरूरत और आदतों में काफी बदलाव आता है। ऐसे में Sexual Life भी इससे अछूती नहीं रह जाती है। हर्मोनल बदलाव और बुढ़ापे की ओर बढ़ता शरीर स्टेमिना और जोश को खत्म कर देता है। दोनों ही पार्टनर अक्सर इन्हीं वज़हों से जूझते रहते है। औरतों में Menstrual Circle का बंद होना और मर्दों में प्रोस्टेट ग्लैंड (Prostate gland) का साइज घटना काफी अहम वज़ह रहती है। ऐसे में मैरिड लाइफ का चार्म काफी घटने लगता है। दोनों पार्टनर चाहकर भी एक दूसरे की फैटेंसी पूरी नहीं कर पाते।

इसकी सबसे ज़्यादा मार महिलाओं पर पड़ती है। 40 साल की उम्र आते-आते वो खुद को बेहतरीन सैक्स के लिए नाकाबिल मानने लगती है। जिसके लिए वो अपना दिमाग पहले से ही तैयार कर लेती है। महिलाओं में ल्युब्रिकेशन (Lubrication) और पुरूष में इरेक्शन की कमी इस पूरे मसले के पीछे काम करते है। अगर इन्हीं दोनों बातों को ध्यान में रखकर कुछ उपाय वक्त रहते कर लिये जाये तो रिटायरमेंट लाइफ में सैक्सुअल एक्टीविटी का लुत्फ कपल जमकर उठा सकते है। ये उपाय खानपान, मनोवैज्ञानिक तकनीक और फिजिकल एक्टीविटी से जुड़े हुए है।

बढ़ती उम्र में सैक्सुअली एक्टिव रहने के उपाय

  • दोनों ही पार्टनर दिमाग से ये बात निकाल फेंके कि, उम्र के कारण उनकी सैक्स क्षमता घट रही है। अभी तो मैं जवां हूँ का मंत्र दिमाग में हमेशा के लिए बैठा ले।
  • महिला पार्टनर अपने शरीर में एस्ट्रोजन और पुरूष टेस्टोस्टॉरिन हर्मोन का लेवल बरकरार रखे। ये सैक्स पावर बनाने में सहायक हर्मोन है। इसके लिए हरी पत्तेदार सब़्जियां, प्रोटीन युक्त दालें, आयरन-मैग्नीशियन बेस्ड डाइट और एंटी ऑक्सीडेंट से भरे फल खाये।
  • सैक्स मार्केट का कोई प्रोडक्ट नहीं जिसकी कोई एक्सपायरी डेट हो। इसे बारे में अपनी महिला पार्टनर को समझाये। उन्हें दिमागी तौर पर इसके लिए तैयार करें। आमतौर पर महिलाओं के दिमाग में इस फितूर का हमला जल्दी होता है।
  • बढ़ती उम्र में पेनीट्रेशन पर कम और फॉर प्ले पर ज़्यादा ध्यान दे। ये आपके लिए स्ट्रेस बस्टर साबित होगा। जरूरी नहीं कि, दोनों ही संतुष्ट हो लेकिन ऐसे में मैदान में डटे रहना बेहद जरूरी है। बेड पर उम्र और सैक्स से जुड़ा कोई फोबिया दिमाग में ना लाये।

  • डिजायर और फैटेंसी बनाये रखने के लिए पहले की तरह ही सजे संवारे और बेड पर एक्सपेरिमेंट करने से ना हिचकें। बशर्तें आपका शरीर इसके लिए इज़ाजत देता हो।
  • इस दौरान अच्छी क्वालिटी का ल्यूब्रिकेंट इस्तेमाल करे। उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं में वैजाइनल डिस्चार्ज काफी कम हो जाता है। घर्षण के दौरान उन्हें काफी दर्द महसूस होता है। इन हालातों से पार्टनर को बचाने के लिए ये बेहद जरूरी होता है।
  • फिटनेस पर ध्यान दे। वॉकिंग, जॉगिंग और क्रिस-क्रॉस वॉक के साथ कीगल एक्सर साइज (Kegal Exercise) करें। ये आपको प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हुए अच्छी बेड परफॉर्मेंस देने में काफी मदद करेगा।
  • अटैचमेंट, चार्म, इमोशनल बॉडिंगस, रोमांस और अट्रैक्शन बनाये रखने के लिए साथ में घूमें। हर उस काम को अंज़ाम दे, जो कि आपकी बढ़ती उम्र के आड़े आता हो। साथ में शॉपिंग, मूवी देखना और एक दूसरे को गिफ्ट देना भी आपके रूमानी तालुक्कातों को कायम रखने में मदद करता है।
  • पुरूष इरेक्टाइल डिफंक्शन का शिकार होने पर वैक्यूम पंप का इस्तेमाल कर सकते है। महिला पार्टनर में यौन इच्छा की कमी होने पर सैक्सोलॉजिस्ट से काउंसलिंग सेशन लिये जा सकते है। इसमें कोई हिचक या शर्मिन्दगी नहीं महसूस होनी चाहिए।
  • आयुर्वेद में इसके लिए काफी कारगर दवाईयां है। जो कि आपकी यौन क्षमता का कायम रखने में काफी मददगार होती है। अश्वगंधा, मुसली, शिलाजीत और केसर को अपने नियमित खानपान में शामिल आप अपने पार्टनर को उम्र के किसी भी पड़ाव पर खुश रख सकते है। इनका सेवन दोनों लोग कर सकते है। यौन क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ ये आपकों बुढ़ापे की कई बीमारियों से भी दूर रखेगें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More