Ayurved & Jyotish: आयुर्वेद और ज्योतिष में है सीधा नाता, स्वाद भी तय होता है राशियों से

ज्योतिष और आयुर्वेद (Ayurved & Jyotish) एक दूसरे के साथ गहराई से जुड़े हुए हैं। ज्योतिष मनुष्य की कर्म प्रक्रिया से संबंधित है और जन्म और मृत्यु के चक्र से छुटकारा पाने के लिए शरीर और मन में संतुलन होना आवश्यक है। इसके बाद ही व्यक्ति अपनी आत्मा तक पहुंच सकता है। आयुर्वेद के अनुसार मुख्य रूप से त्रिदोष होते हैं। शरीर में इनमें से किसी भी प्रकार का दोष होना, शरीर में अंतुलन बनाकर रोगों को जन्म देता है। वात वायु रोग, पित्त गर्मी और कफ सर्दी-खांसी जैसे रोग देता है।

“अरण्यवासिव्यालाश्च कार्षका बालकास्तथा।

गौरपत्यं च किञ्जल्कम पुंसङ्ग्या ये च जन्तवः।

सर्वेषां भाष्करः स्वामी तेजस्तेजस्विनामपि।”

द्रव्य की तरल अवस्था का प्रतिनिधित्व

वैदिक ज्योतिष विद्या सूक्ष्म ऊर्जा विज्ञान और कला के रूप में, वैदिक ज्योतिष विद्या सूक्ष्म ऊर्जा (Micro energy) के अध्ययन से संबंधित दुनिया है। ज्योतिष को वेदों के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक माना जाता है। आयुर्वेद जीवन का ज्ञान है। ये भारत की पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली है जिसकी उत्पत्ति वैदिक काल में हुई थी।

आयुर्वेद इस तथ्य पर आधारित है कि मानव सहित सभी मामले पांच मूल तत्वों से बने होते हैं। ये पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश हैं। संरचनात्मक शरीर (Structural body) इन पाँच तत्वों से बना है। इस प्रकार मानव पाँच महान तत्वों की एक सभा है। पृथ्वी: पृथ्वी पदार्थ की ठोस अवस्था है। ये स्थिर है।

शरीर के अंग जैसे हड्डियाँ, दाँत, कोशिकायें, मांस, शरीर द्रव्यमान और ऊतक पृथ्वी की अभिव्यक्ति हैं। पानी: ये द्रव्य की तरल अवस्था का प्रतिनिधित्व करता है। ये परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि पानी स्थिर नहीं है। शरीर का एक बड़ा हिस्सा पानी से बना है।

शरीर के तापमान को नियंत्रित पानी का उपयोग दो कार्यों के लिए किया जाता है। एक तो ये शरीर में स्टोर करके होता है और दूसरे हिस्से अपने कामकाज के लिये पानी का इस्तेमाल करते हैं। तरल पदार्थ ऊर्जा लाने और अपशिष्ट को बाहर निकालने के लिए हमारी कोशिकाओं के बीच चलते हैं। ये शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, बीमारी से लड़ता है और ऊर्जा देता है।

आयुर्वेद पौराणिक ग्रंथ चरक संहिता में ये बहुत पहले लिखा जा चुका है कि आयुर्वेदाचार्य को रोगी का उपचार करते समय सदैव ग्रह गोचर अर्थात आकाशीय पिंडों का ध्यान रखना चाहिये।

रोगों का सूक्ष्म अध्ययन (Micro study) करने और निवारण करने में ग्रह, नक्षत्र और तिथि का बहुत बड़ा योगदान होता है और ज्योतिष विद्या दोनों का प्रयोग स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए करने के लिये सर्वप्रथम रोगी की वैदिक ज्योतिष विद्या के अनुसार जन्मपत्री बनायी जाती है, ये जन्मपत्री व्यक्ति के जन्म समय, तिथि, और जन्मस्थान के आधार पर बनाई जाती है। इसके उपरांत ग्रहों, नक्षत्रों की स्थिति, योग और प्रभाव देखकर आयुर्वेदिक विधियों के द्वारा जातक का रोग निवारण किया जाता है।

ज्योतिष आपके आंतरिक/बाहरी वातावरण, प्रवृत्तियों, चुनौतियों और प्राकृतिक संसाधनों का जायजा लेने का एक साधन है ताकि व्यक्ति अपने कर्म या जीवन के अनुभवों के अनुरूप अधिक समझदारी से जी सके। तीनों दोष वात, पित्त और कफ हैं। वात का अर्थ हवा होता है और इसमें आकाश और वायु के तत्व होते हैं। पित्त में अग्नि और पानी के तत्व होते हैं। कफ में पानी और पृथ्वी के तत्व होते हैं। प्रत्येक के अपने प्राकृतिक गुण होते हैं और आयुर्वेद में ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो प्रत्येक दोष से जुड़े हैं।

मीठा

मीठा स्वाद पृथ्वी और पानी का योग है। पृथ्वी का प्रतिनिधित्व बुध द्वारा किया जाता है और जल का प्रतिनिधित्व (Representation of water) शुक्र और चंद्रमा द्वारा किया जाता है। ये कफ को बढ़ाता है और वात और पित्त को कम करता है। इससे होने वाले विकार भारीपन, ठंड, मोटापा, अधिक नींद, भूख न लगना, मधुमेह, मांसपेशियों की असामान्य वृद्धि है। इसकी हीलिंग क्रिया त्वचा और बालों पर होती है। ये टूटी हड्डियों को ठीक करता है और विकास को बढ़ावा देता है।

खट्टे

ये पृथ्वी और अग्नि का योग है। पृथ्वी बुध है और अग्नि सूर्य और मंगल है। ये पित्त और कफ को बढ़ाता है। इससे वात में कमी आती है। इससे होने वाले विकार रक्त की विषाक्तता, अल्सर और दांतों की संवेदनशीलता, दिल की जलन, एसिडिटी, कमजोरी और बढ़ी हुई प्यास हैं। ये भूख को बढ़ाता है, दिमाग और इंद्रियों को तेज करता है, दिल और पाचन के लिए अच्छा है।

नमकीन

नमकीन स्वाद पानी और आग का संयोजन (Fire combination) है। जल चंद्रमा और शुक्र है। अग्नि सूर्य और मंगल है। ये पित्त और कफ को बढ़ाता है और वात को कम करता है। ये विकार शरीर की बेहोशी के साथ-साथ शरीर की कमजोर पाचन प्रणाली और त्वचा रोगों को बढ़ाते हैं। इसके अलावा ये झुर्रियाँ, बालों का झड़ना, रक्त विकार, उच्च रक्तचाप, पेप्टिक अल्सर, चकत्ते और फुंसियां देता है। ये पाचन में सहायक है, शरीर में पानी को बनाए रखता है और अन्य स्वादों के प्रभाव को कम करता है।

तीखा

तीक्ष्णता अग्नि और वायु का योग है। अग्नि सूर्य और मंगल है। वायु शनि है। ये वात और पित्त को बढ़ाता है। इससे कफ घटता है। बहुत अधिक तीखा शरीर में गर्मी बढ़ा सकता है, कमजोरी भी देता है, बेहोशी और पसीना पैदा करता है।ये भोजन के स्वाद को बेहतर बनाता है और भूख को उत्तेजित करके पाचन को बढ़ाता है। ये रक्त के परिसंचरण में सुधार करता है, विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है, शरीर को साफ करता है और रक्त के थक्कों को हटाता है। ये कफ के कारण होने वाले विकारों को ठीक करता है।

कड़वे

ये वायु और ईथर का संयोजन है। वायु के लिए ग्रह शनि है और ईथर के लिए बृहस्पति है। इससे वात बढ़ता है और पित्त और कफ घटता है। ये निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, त्वचा में खुरदरापन बढ़ा सकता है और ये वीर्य और अस्थि मज्जा को कम कर सकता है। ये शरीर और मन के असंतुलन के उपचार के लिये बेहतरीन है। ये एंटी-टॉक्सिक और कीटाणुनाशक (Anti-toxic and disinfectant) है। ये प्यास से राहत देता है, बुखार के लिए अच्छा है, पाचन को बढ़ावा देता है और रक्त को साफ करता है।

कसैला

ये वायु और पृथ्वी का मिश्रण है। वायु के लिए ग्रह शनि है और पृथ्वी के लिए बुध है। इससे वात बढ़ता है और पित्त और कफ घटता है। कसैलेपन की अधिकता से कमजोरी और समय से पहले बुढ़ापा, कब्ज और गैस का प्रतिधारण होता है। ये पक्षाघात, ऐंठन को बढ़ावा देता है और हृदय पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। ये रक्त के जमावट का कारण बनता है। ये अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद करता है और पसीना समेत रक्त प्रवाह को कम करता है। ये विरोधी भड़काऊ है और इसमें शामक प्रभाव होता है।

प्रत्येक नक्षत्र कुछ जड़ी बूटियों और पौधों से जुड़ा हुआ है। पांच मूल तत्वों को सात ग्रहों द्वारा दर्शाया गया है।

सूर्य: अग्नि, सूर्य: बिल्व या पित्त

चंद्रमा:पानी, चंद्रमा: हवा और कफ या वात और कफ

मंगल: अग्नि, मंगल: बिल्वपत्र

बुध: पृथ्वी, बुध: तीनों

बृहस्पति: आकाश, बृहस्पति: कफकारक

शुक्र: पानी, शुक्र: हवा और कफ शनि: वायु, शनि: हवा

कुंडली में कमजोर ग्रहों के लिए हर्बल उपचार

ज्योतिष से संबंधित ये लेख और वैदिक ज्योतिष में 9 ग्रह हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की ऊर्जाओं और खनिजों को कैसे नियंत्रित करते हैं। लेकिन चूंकि ये हर्बल उपचार से संबंधित है, इसलिए इसे आयुर्वेद खंड में रखा गया है। उदाहरण के लिए शनि लोहे को नियंत्रित करता है और यदि किसी की कुंडली में शनि कमजोर स्थित है तो जातक कैल्शियम और आयरन की कमी से पीड़ित होगा। इसलिए ऐसे व्यक्ति को अपने आहार में अधिक कैल्शियम और आयरन (Calcium and iron) शामिल करना होगा। इसी प्रकार अन्य ग्रहों के लिए हर्बल उपचार हम निम्न रूप से जान सकते है।

आहार

सूर्य

सूर्य की सौर ऊर्जा को मसालेदार और तीखी जड़ी बूटियों, जैसे कि केयेन, काली मिर्च, सूखी अदरक, लंबी काली मिर्च, इलायची, केसर, कैलमस, बेबेरी और दालचीनी के सेवन से बढ़ाया जाता है। कैलमस मन में सौर ऊर्जा के सात्विक पक्ष के लिए सबसे अच्छा है। सूर्य के लिये सुगंधित तेल और कपूर का प्रयोग निर्धारित हैं। दालचीनी, नीलगिरी, केसर सबसे गर्म और उत्तेजक सूर्य हर्बल पदार्थ है।

चंद्रमा ग्रह

चंद्रमा के लिये अच्छी जड़ी-बूटियाँ मार्शमैलो, कॉम्फ्रेरूट, सोलोमन की सील, शतावरी, सफेद मुसली, बाला और रहमानिया जैसी टॉनिक जड़ी-बूटियाँ हैं। इसे बेहतर करने के लिए दूध का काढ़े के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा इसे सफेद फूलों के तेल जैसे – चमेली, कमल और लिली जैसे सफेद फूलों की खुशबू के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

मंगल ग्रह

मंगल ग्रह के अधिकांश मामले जो सूर्य के लिए अच्छे हैं वे मंगल के लिए भी अच्छी तरह से काम करते हैं- जैसे दालचीनी, केसर या काली मिर्च अश्वगंधा, गुग्गुल या लोहबान आदि। हल्दी, लहसुन, प्याज और हींग बहुत अच्छी हो सकती है (विशेष रूप से आयुर्वेदिक सूत्र हिंगाष्टक)। जब मंगल मजबूत होता है, तब हमें मुसब्बर, जेंटियन, गोल्डन सील और इचिनेशिया जैसी कड़वी जड़ी बूटियों का प्रयोग करना चाहिए।

बुध ग्रह

बुध से संबंधित जड़ी बूटियों में घबराहट होती है, जैसे गोटू कोला, भृंगराज (एक्लिप्टा), खोपड़ी, जोश-खरोश, बेटोनी, जटामांसी, जिजीफस, कैमोमाइल, मिंट और ऋषि। विशेष रूप से पवित्र तुलसी बुध ग्रह के लिए उत्तम है। अच्छे तेल और सुगंध मिंट, विंटरग्रीन, नीलगिरी, देवदार, अजवायन के फूल आदि। चंदन, प्लुमेरिया (फ्रेंजीपनी) और कमल जैसे फूलों के तेल का प्रयोग करना चाहिए।

बृहस्पति ग्रह

बृहस्पति ग्रह की शुभता प्राप्त करने के लिए अश्वगंधा, बाला, नद्यपान, जिनसेंग और एन्स्ट्रैगैलस जैसे- टॉनिक जड़ी-बूटियों द्वारा विशेष रूप से दूध के काढ़े के साथ लिया जाता है। इन जड़ी बूटियों को घी के साथ भी लिया जा सकता है। बृहस्पति ग्रह की शुभ ऊर्जा बढ़ाने के लिए बादाम, अखरोट, काजू, तिल, घी और बादाम इस्तेमाल किये जा सकते है।

शुक्र ग्रह

शुक्र ग्रह के अधिकार क्षेत्र में सभी फूल और मीठी सुगंध आती है। गुलाब, केसर, चमेली, कमल, लिली और आईरिस। अन्य अच्छी जड़ी बूटियों के टॉनिक जिनमें शतावरी, सफेद मुसली, अमलकी, मुसब्बर, रहमानिया डेंजर गुई और लाल रास्पबेरी खासतौर से है। शुक्र कमजोर होने पर लोबान, गुग्गुल, अश्वगंधा, शिलाजीत, हरितकी और कॉम्फ्रे रूट आदि का प्रयोग करना चाहिए। ये हड्डियों को मजबूत बनाने और हीलिंग को बेहतर करने का कार्य करती है।

शनि ग्रह

आयुर्वेदिक सूत्र त्रिफला शनि के लिए विशिष्ट है, क्योंकि ये सभी अपशिष्ट पदार्थों को साफ करता है और गहरे ऊतकों को भी साफ करता है। शनि के लिए अच्छी सुगंध हैं चंदन, लोबान, देवदार और जुनिपर है। मानसिक वायु को साफ करने के लिये अरोमा कपूर, बेबेरी, ऋषि, नीलगिरी की तरह सहायक हो सकता है या विंटरग्रीन चंदन, कमल और लोबान जैसी सुगंध को शांत कर सकता है।

राहु/केतु ग्रह

राहु के लिए कैलमस सर्वोत्तम जड़ी बूटी है। राहु के समान केतु भी सूक्ष्म है। ऋषि, कैलमस, बेबेरी, जंगली अदरक और जुनिपर जैसी जड़ी बूटी उपयोगी साबित हो सकती है। इसके अतिरिक्त कपूर जैसे सुगंधित तेल, देवदार, लोहबान अच्छा हो सकता है। मजबूत केतु के प्रभाव के लिए गोटू कोला, भृंगराज तेल की शीतलता लाभकारी साबित हो सकती है।

जैसे वैदिक ज्योतिष में राशि और ग्रहों को भी वात/पित्त और कफ विकारों में बांटा गया हैं। ये कुछ इस तरह से है:

वात राशियां – वृष, कन्या और मकर

वात ग्रह – शनि और राहु

पित्त राशियां – मेष, सिंह और धनु

पित्त ग्रह – सूर्य, मंगल और केतु

कफ राशियां – कर्क, वृश्चिक और मीन

कफ ग्रह – चंद्रमा, शुक्र और बृहस्पति

त्रिधातु राशियां – मिथुन, तुला, और कुंभ त्रिधातु ग्रह – बुध

साभार- ज्योतिर्विद आचार्य बाल मुकुन्द शास्त्री

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More