अशोक गहलोत ने शशि थरूर को कहा एलीट क्लास वाला, Congress अध्यक्ष पद के लिये मल्लिकार्जुन खड़गे को दिया समर्थन

न्यूज डेस्क (ओंकारनाथ द्विवेदी): राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज (2 अक्टूबर 2022) कहा कि पार्टी के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के पास कांग्रेस (Congress) को मजबूत करने का अनुभव है और वो पार्टी के राष्ट्रपति चुनाव में साफतौर पर विजेता बनकर उभरेंगे, जबकि उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर “एलीट क्लास” के हैं। अशोक गहलोत ने कहा कि, “खड़गे के पास लंबा राजनीतिक अनुभव है। उनका दिल साफ है वो दलित समुदाय (Dalit Community) से आते हैं और (खड़गे चुनाव लड़ रहे हैं) हर जगह उनका स्वागत किया जा रहा है।”

खड़गे (Mallikarjun Kharge) के प्रस्तावकों में से एक गहलोत ने कहा कि थरूर भी अच्छे इंसान हैं और अच्छे विचार रखते हैं लेकिन वो एलीट क्लास से तालुक्क रखते हैं। उन्होंने कहा कि, “थरूर एक वर्ग से अलग हैं, वो एलीट क्लास से हैं लेकिन बूथ, ब्लॉक और जिला स्तर पर पार्टी को मजबूत करने के लिये जिस तरह के अनुभव की जरूरत है, वो खड़गे के साथ है और इसका मुकाबला शशि थरूर से नहीं किया जा सकता। इसलिये ये स्वाभाविक रूप से खड़गे के लिये एकतरफा मुकाबला होगा।”

बता दे कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिये खड़गे और थरूर का सीधा मुकाबला है। कर्नाटक के एक दलित नेता खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिये लगभग सभी कांग्रेसियों के लिये पसंदीदा चेहरे के तौर पर उभरे हैं। उन्होंने राज्यसभा (Rajya Sabha) में विपक्ष के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है। वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम और दिग्विजय सिंह (P. Chidambaram and Digvijay Singh) राज्यसभा पद पर विपक्ष के नेता के लिये संभावित उम्मीदवारों की दौड़ में सबसे आगे हैं।

80 वर्षीय कांग्रेसी नेता खड़गे ने शुक्रवार (30 सितम्बर 2022) रात कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को भेजा था। इस इस्तीफे के पीछे मई महीने में उदयपुर में हुए ‘चिंतन शिविर’ के दौरान लिये गये फैसले ‘एक व्यक्ति, एक पद’ को अहम वजह माना जा रहा है। अगर जरूरत पड़ी तो मतदान 17 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और उसी दिन नतीज़ो का भी ऐलान किया जायोगा। चुनाव में 9,000 से ज्यादा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधि मतदान करेंगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More