Anupam Kher ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में पूरे किये 37 साल, इंस्टाग्राम पर साझा किया करियर का सफर

एंटरटेनमेंट डेस्क (स्तुति महाजन): भारतीय सिनेमा में अपने 37 सालों के गौरवशाली अतीत को याद करते हुए, दिग्गज़ अभिनेता अनुपम खेर (Veteran actor Anupam Kher) यादों में खोये दिखे। उन्होनें अपनी यादें इंस्टाग्राम पर अपनी यादें साझा की। उन्होनें कहा कि अपनी पहली फिल्म ‘सारांश’ के शुरुआती शीर्षक में अपना नाम देखते हुए वो आज भी जज़्बाती हो जाते है। सोमवार (24 मई 2021) को भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान के पूर्व अध्यक्ष ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपने फैंस को बताया कि वो भारतीय फिल्म उद्योग में अपने करियर का 37 वां जन्मदिन मनाएंगे।

उन्होंने फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर एक क्लिप शेयर की, जिसमें उनका नाम उनकी 1984 की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और पहली फिल्म ‘सारांश’ के शुरुआती टाइटल क्रेडिट में दिखाई दे रहा है। उन्होनें इंस्टाग्राम पर लिखा कि, आज भी जब मैं अपनी पहली फिल्म सारांश के शुरुआती टाइटल क्रेडिट में अनुपम खेर के रूप में अपना नाम देखता हूं तो मैं भावनाओं में बह जाता हूँ। विश्वास नहीं हो रहा है कि, 25 तारीख को मैं सिनेमा में 37 साल पूरे करूंगा। वाह! भगवान सही मायने में दयालु है !! #1DayToGo मेरे 37वें जन्मदिन के लिए फिल्मों में! कल और ज़्यादा,” उन्होंने कैप्शन में लिखा।

सारांश में 66 वर्षीय अभिनेता अनुपम खेर ने एक सेवानिवृत्त मध्यवर्गीय शिक्षक की भूमिका निभाई थी, जिसका बेटा न्यूयॉर्क की सड़क पर हुई लूटपाट में अपनी जान गंवा बैठा है। महेश भट्ट द्वारा निर्देशित फिल्म ‘सारांश’ एक बूढ़े जोड़े के इर्द-गिर्द घूमती है, जो परिवार के कमाने वाले अपने इकलौते बेटे की हाल ही हुई मौत के बाद किराए पर एक कमरा देता है। एक नवोदित अभिनेता (महिला) उनके साथ रहने लगती है, जिसे एक लोकल लीडर के इकलौते बेटे से प्यार हो जाता है।

बॉलीवुड में अनुपम खेर ने बतौर एक्टर अपने करियर की पहली ही फिल्म से वाहवाही बटोरी थी। जिसके लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड (Filmfare award)https://www.trendynewsnetwork.com/ और महेश भट्ट को सर्वश्रेष्ठ कहानी के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इसके साथ ही इस फिल्म को कई और अवॉर्ड मिले। उन्होंने हिंदी फिल्म उद्योग में अपनी खास जगह बनाते हुए 500 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया। जिनमें ज़्यादातर हिंदी फिल्में शामिल है। इसके अलावा उन्होनें दूसरी भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया। उन्हें अब तक दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और आठ फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुके है।

अनुपम खेर को हाल ही में न्यूयॉर्क सिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में अपनी शॉर्ट फिल्म ‘हैप्पी बर्थडे’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला था। जो कि उनके फिल्मी करियर के लिये एक मील का पत्थर है। इसके साथ ही ‘हैप्पी बर्थडे’ को प्रतिष्ठित न्यूयॉर्क सिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (New York City International Film Festival) में बेहतरीन शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड भी मिला। साल 2019 में आयी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ में क्रिटिक ने उनकी अदाकारी को जमकर सराहा। ‘हैप्पी बर्थडे’ के अलावा अनुपम खेर के पास ‘द लास्ट शो’, ‘मुंगीलाल रॉक्स’ और ‘द कश्मीर फाइल्स’ समेत कई दूसरे प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More