Antony Blinken ने सिविल सोसाइटी लीडर्स से की मुलाकात, लोकतांत्रिक मूल्यों को लेकर जतायी प्रतिबद्धता

नई दिल्ली (गंधर्विका वत्स): दो दिवसीय भारत यात्रा पर आये अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) ने आज कई नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और कहा कि दोनों मुल्क लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता साझा करते हैं। इस पर ब्लिंकन ने ट्वीट कर लिखा कि “मुझे आज सिविल सोसाइटी लीडर्स से मिलकर खुशी हुई। अमेरिका और भारत लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता साझा करते हैं। ये हमारे संबंधों के आधार का हिस्सा है और भारत के बहुलवादी समाज और सद्भाव के इतिहास को दर्शाता है। नागरिक समाज इन मूल्यों को आगे बढ़ाने में मदद करता है।”

पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली भारत यात्रा पर आये ब्लिंकन का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके भारतीय समकक्ष (Indian counterpart) एस.जयशंकर से मिलेगें जिसके लिये कार्यक्रम की रूपरेखा काफी पहले ही तैयार कर दी गयी थी। शीर्ष अमेरिकी राजनयिक एंटनी ब्लिंकन मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे थे। दिल्ली यात्रा के दौरान वो कोरोना वैक्सीन सहयोग, अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत भारतीय अधिकारियों के साथ कई व्यापक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं।

अमेरिका के शीर्ष राजनयिक भारत में अमेरिकी मिशन के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ बैठक करेंगे। फिर दोपहर बाद ब्लिंकन विदेश मंत्री जयशंकर के साथ चर्चा करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 2.30 बजे संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की उम्मीद जतायी जा रही है। आखिरी में अमेरिकी विदेश मंत्री प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे।

विदेश विभाग के अनुसार ब्लिंकन इंडो-पैसिफिक जुड़ाव और साझा क्षेत्रीय सुरक्षा हितों सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेगें। वो भारतीय नेतृत्व के साथ बातचीत के दौरान अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता हासिल करने की कवायदों पर भी चर्चा करेंगे। अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बीते हफ्ते कहा था कि, भारतीय भागीदारों के साथ हमारी द्विपक्षीय चर्चा रक्षा, साइबर सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी सहयोग (Counter Terrorism Cooperation) के विस्तार पर केंद्रित होगी।

भारत और अमेरिका कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य सहयोग पर भी चर्चा करेंगे, जिसमें क्वाड वैक्सीन (Quad Vaccine) साझेदारी भी शामिल है। जिसका ऐलान पहली बार राष्ट्रपति बिडेन के क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान किया गया था। दोनों पक्ष बहुआयामी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों और उन्हें और मजबूत करने की क्षमता की भी समीक्षा करेंगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More