इसलिये Aishwarya Rai ने छोड़ी थी, करण जौहर की फिल्म कुछ कुछ होता है

एंटरटेनमेंट डेस्क (यामिनी गजपति): क्या आप लोग जानते है कि करण जौहर ने अपनी पहली फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ में टीना के किरदार के लिये ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) को चुना था? जौहर के निर्देशन में बनी इस पहली फिल्म में शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी ने अपनी अदाकारी के जलवे बिखेरकर करण जौहर को इंडस्ट्री का सबसे कामयाब डायरेक्टर बना दिया।

बहुत कम लोग ही जानते होगें कि करण इन तीनों को ही फिल्म में नहीं लेने वाले थे। फिल्म की कहानी को लेकर उनके दिमाग में कुछ दूसरे कलाकारों की तस्वीरें चल रही थी। खासतौर से फिल्म में टीना वाले किरदार के लिये। जिसकी अदाकारी रानी मुखर्जी ने की थी। फिल्म में टीना का रोल काफी ग्लैमर्स था।

कहानी लिखते समय करण के दिमाग में इस रोल के लिये ट्विंकल खन्ना की तस्वीर चल रही थी, लेकिन जब उनके साथ करण की बात नहीं बन सकी। जिसके बाद करण ने टीना के रोल के लिये ऐश्वर्या राय बच्चन, तब्बू और उर्मिला मातोंडकर समेत कई एक्ट्रैस से बात की लेकिन सभी ने उनके प्रपोजल को ठुकरा दिया।

Aishwarya Rai बतायी ये वज़ह

जब करण जौहर ने टीना के रोल के लिये ऐश्वर्या राय बच्चन से बात की, तब तक ऐश्वर्या तीन फिल्मों में अदाकारी कर चुकी थी। फिल्म की कहानी सुनने से बाद ऐश्वर्या ने फिल्म में एक्टिंग करने से मना कर दिया, क्योंकि ऐश्वर्या को लगा कि टीना का रोल काफी ग्लैमर्स है। अगर उन्होनें फिल्म में इस रोल के लिये हामी भर ली होती तो लोग ताने मार-मार कर उनकी जान ले लेते। उन्हें इस रोल से निर्मम आलोचना (Ruthless Criticism) का खतरा महसूस हो रहा था।

फिल्मफेयर के साथ बात करते हुए ऐश्वर्या ने कहा कि, मैं उस वक़्त महज़ 22 साल की थी। तब में इंडस्ट्री में नयी थी। मेरी बराबरी कई सीनियर एक्ट्रैस के साथ की जाती थी। अगर मैं फिल्म कर लेती तो लोग बातों बनाते कि, देखों फिल्म में आकर भी ऐश्वर्या राय मॉडलिंग वाले काम ही कर रही है। बालों को स्ट्रेट करवाकर, मिनी स्कर्ट पहनकर कैमरे से ग्लैमर्स बन रही है। ऐसे में हीरो काफी ज़्यादा रियल लाइफ वाला लगता। मुझे पता है कि अगर मैंने कुछ कुछ होता है, कर ली होती तो लोग मेरी जान ही ले लेते।

बाद में करण ने कहा कि "ऐश ही ऐसी अकेली थी, जिसने मुझे काफी विनम्रता के साथ वापस बुलाया"

ऐश्वर्या द्वारा करण जौहर की पहली फिल्म को ठुकराने के 17 साल बाद उन्होंने उनकी फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' में लीड फीमेल एक्ट्रैस (Lead female actress) का रोल किया। इसी फिल्म के साथ ऐश्वर्या राय ने एक बार फिर से बॉलीवुड में अपनी वापसी की थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More