त्यौहारी सीजन से पहले AIIMS कोविड टास्क फोर्स प्रमुख ने दी चेतावनी, राज्यों को कहा रहे सर्तक

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): देश में COVID-19 मामलों की तादाद लगातार कम हो रही है, एम्स कोविड टास्क फोर्स (AIIMS Covid Task Force) के अध्यक्ष डॉ नवनीत विग ने आगामी त्यौहारी सीजन से पहले राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि अगर उचित दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया गया तो महामारी दुगुनी तेजी के साथ वापसी कर सकती है।

उन्होंने एक बार फिर महामारी के प्रसार को लेकर अपना बयान जारी किया है क्योंकि देश भर में 90 करोड़ वैक्सीन खुराकों को कामयाब ढंग से लोगों तक पहुँचा दिया गया है। डॉ विग ने ये भी कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई इतनी आसान नहीं है और महामारी (Epidemic) बहुत जल्द वापसी कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉ विग ने आगे कहा कि, ‘हमें 100 करोड़ से बहुत आगे जाना है और सभी का दोहरा टीकाकरण (Vaccination) कराना है तो ये हमारा लक्ष्य है और हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन हमें तेजी से आगे बढ़ना होगा और ये सुनिश्चित करना होगा कि हर किसी को दूसरी खुराक भी मिले।

टास्क फोर्स प्रमुख ने आगे कहा कि, “और इसी तरह हम इस लड़ाई को जीतने जा रहे हैं। ये अभी भी आसान लड़ाई नहीं है, हम अति आत्मविश्वासी नहीं हो सकते हैं, हमें थोड़ा कम आत्मविश्वास होना चाहिये ताकि हम अपनी सुरक्षा में कमी ना लाये और सभी सावधानी बरतें। कई राज्यों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट (Corona Positivity Rate) दस फीसदी से भी ज़्यादा है। इसलिए हमें बहुत सतर्क रहना होगा।

जब महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई की बात आती है तो अक्टूबर और नवंबर के महीने बहुत अहम साबित हो सकते हैं, और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय त्यौहारों के मौसम से पहले विभिन्न कोरोना दिशानिर्देशों के बारे में सभी को बार-बार याद दिलाने की कोशिश कर रहा है।

त्यौहारी सीजन के दौरान वायरस के प्रसार के बारे में बोलते हुए डॉ विग ने कहा कि देश में लोगों को दिवाली के दो सप्ताह बाद तक अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि तेज बुखार की बीमारी चारों ओर फैल रही है।

उन्होंने आगे कहा कि, “हम डेंगू, स्क्रब टाइफस, टाइफाइड बुखार और हवा से होने वाली बीमारियों के मामले देख रहे हैं। इसलिये डॉक्टरों के लिये ये तय करना बहुत मुश्किल है कि ये कोविड है या फ्लू, डेंगू, टाइफाइड बुखार, या वायरल हेपेटाइटिस। इसलिये मेरा अनुरोध है कि त्योहारों के मौसम तक कृपया अपना मास्क पहनें और सामाजिक समारोहों (Social Gatherings) से बचें। ”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More