तालिबान से संघर्ष के बीच अहमद मसूद सुरक्षित, जल्द देंगे ‘संदेश-NRF

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): हाल ही में एनआरएफ (National Resistance Fornt- NRF) के प्रवक्ता अली नाज़ारी (Spokesperson Ali Nazari) ने आज (6 सितंबर 2021) को बयान जारी कर कहा कि उनके अहमद मसूद पूरी महफ़ूज है और जल्द ही वो अपने समर्थकों और तालिबान के लिये बयान जारी करेगें। अली नाज़ारी ने ट्विट कर कहा कि “मेरे नेता और भाई अहमद मसूद पूरी तरह सुरक्षित हैं और बहुत जल्द हमारे लोगों के लिये संदेश जारी करेगें”

एनआरएफ ने तालिबान के उन दावों का खंडन किया, जिसमें कहा गया था कि तालिबानी सिपहसालारों (Taliban warlords) ने विरोध का आखिरी किला बने पंजशीर पर कब्जा कर लिया है। जिसके बाद एनआरएफ प्रवक्ता अली नाज़ारी का ये बयान सामने आया। एनआरएफ ने कहा कि लड़ाई जारी रखने के लिये पंजशीर घाटी में सभी रणनीतिक ठिकानों पर तालिबान विरोधी ताकतें मौजूद हैं।

उन्होंने आगे अफगानिस्तान के लोगों को आश्वासन दिया कि तालिबान और उनके सहयोगियों के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा। हालांकि जिस ट्विटर अकाउंट से जानकारी साझा की गयी थी, वो वेरिफाईड नहीं था। हाल ही में एनआरएफ ने ट्विट कर दावा किया कि-"तालिबान का पंजशीर घाटी (Panjshir Valley) पर कब्जा करने का दावा झूठा है। एनआरएफ बल लड़ाई जारी रखने के लिये पंजशीर घाटी में सभी रणनीतिक जगहों पर मौजूद हैं। हम अफगानिस्तान के लोगों को आश्वस्त करते हैं कि तालिबान और उनके सहयोगियों के खिलाफ हमारी संघर्ष न्याय और स्वतंत्रता की जीत हासिल होने तक जारी रहेगा।"

इससे पहले तालिबान ने अफगान प्रांत पंजशीर पर कब्जा करने का दावा किया था। 15 अगस्त को काबुल में हुए तालिबानी कब़्जे के बाद से पंजशीर घाटी तालिबानी ताकतों का हाथों से कोसों दूर था। पंजशीर अफगानिस्तान का एकमात्र इलाका है, जहां तालिबान विरोधी ताकतें (Anti-Taliban Forces) लगातार इकट्ठी हो रही है। इस इलाके में दिवंगत पूर्व अफगान गुरिल्ला कमांडर अहमद शाह मसूद (Late former Afghan guerrilla commander Ahmed Shah Masood) के बेटे अहमद मसूद के अगुवाई में तालिबान के खिलाफ मजबूत हथियारबंद मोर्चबंदी तैयार हो रही है।

दोनों पक्षों ने पंजशीर घाटी में सामरिक बढ़त (Strategic Edge) होने का दावा किया है, लेकिन दोनों में से किसी ने भी अपनी बात को साबित करने के लिये वैश्विक मीडिया (Global Media) के सामने कोई सबूत नहीं पेश किया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More