Agnipath Protests: केंद्र सरकार ने अग्निवीरों के लिये किया ज़्यादा रियायतों और छूटों का ऐलान

न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): Agnipath Protests: केंद्र सरकार ने आज (18 जून 2022) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF-Central Armed Police Forces) और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निवीरों के लिये 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा की। गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स (Assam Rifles) में अग्निवीरों की भर्ती के लिये अपनी 17.5-21 साल की आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का भी फैसला किया। इसके साथ ही अग्निवीरों के पहले बैच को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से अधिक पांच सालों की छूट भी मिलेगी भी मिलेगी।

नई अग्निपथ योजना के तहत सशस्त्र बलों (Armed Forces) में चार साल की अवधि के लिये भर्ती का प्रस्ताव किया गया है, जिसके बाद कम से कम 75 प्रतिशत कर्मियों को बिना किसी पेंशन लाभ (Pension Benefits) के अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जायेगी।

स्थायी कमीशन (Permanent Commission) के तहत सिर्फ 25 फीसदी कर्मियों को अगले 15 सालों तक काम करने की मंजूरी दी जायेगी। इस बीच कई भाजपा शासित राज्यों ने घोषणा की है कि वो अपने राज्यों में पुलिस और संबंधित सेवाओं में भर्ती में ‘अग्निवीर’ को प्राथमिकता देंगे।

अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना (Agneepath Defence Recruitment Scheme) के खिलाफ आज तीसरे दिन भी कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन हुए, जहाँ ट्रेनों को आग लगा दी गयी, सार्वजनिक संपत्ति में तोड़फोड़ की गयी और हजारों की तादाद में पटरियों और हाइवे को अवरुद्ध कर दिया गया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More