Priyanka Chopra से सीखें फिटनेस के ये 5 सबक

एंटरटेनमेंट डेस्क (नई दिल्ली): एक्ट्रेस, इंटरप्रेन्योर और राइटर प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) के बारे में एक बात यह है कि वह फिट रहने के तरीकों को मज़ेदार और आसान बना देती हैं। प्रियंका आपको जिम में पसीना बहाते हुए नही दिखेंगी लेकिन वो फिट रहने का कोई न कोई तरीका ढूंढ ही लेती है फिर चाहे वह दौड़ लगाने का हो, तैराकी करने का हो या पति निक जोनास (Nick Jonas) के साथ घर के काम करने का।

यहाँ हम आपके लिए प्रियंका के फिटनेस स्टाइल की एक ऐसे लिस्ट ले कर आये है जिससे आप काफी कुछ सीख सकते हैं और उपयोग में ला सकते हैं।

1. कुछ ऐसा खोजें, जिसे करने में आपको मज़ा आए

जिस काम को करने से आपको आनंद आता है आप उस काम को बेहद मन लगा कर करते है और आप उस काम से कभी बोर नही होते है। इसलिए अगर आपको तैराकी या बैडमिंटन का खेल पसंद है या रोमांचक गानों पर डांस करना पसंद है, तो आगे बढ़ें और पसंद के अनुसार ही कार्य करें।

2. जब आप यात्रा कर रहे हों तो कसरत करें

हम सभी एक दिनचर्या का पालन करना पसंद करते हैं और जब उस दिनचर्या में विराम होता है, तो हम फिसल जाते हैं। हालांकि, जब वर्कआउट करने की बात आती है, तो बहाने छोड़ दें। प्रियंका यह सुनिश्चित करती हैं कि यात्रा के दौरान भी वह कैलोरी बर्न करें।

3. अपने शरीर के प्रकार के अनुसार कसरत करें

अपने शरीर के प्रकार को समझना और उसके अनुसार कार्य करना आवश्यक है। कुछ ऐसा जो दूसरों के लिए काम करता हो, हो सकता है कि वह आपके काम न आए। इसलिए अपने आकलन के लिए किसी विशेषज्ञ से मिलें और बताएं कि आपको क्या करना है।

4. अपने साथी को शामिल करें

जब आपका साथी आपके साथ काम कर रहा हो तो प्रेरित रहना आसान होता है। जब आप अपने सोफे से हिलने का मन नहीं करते हैं और आप उसके लिए भी ऐसा ही कर सकते हैं, तो आप उस पर भरोसा कर सकते हैं और कुछ अभ्यासों में पैक कर सकते हैं।

5. चीट डे (cheat day) के रूप में खुद को करें पुरस्कृत

प्रतिबंधात्मक आहार का पालन करना आसान नहीं है। जब कोई त्वरित असर दिखाई नहीं देता है, तो कई लोग रुचि खो देते हैं। प्रेरित रहने का एक तरीका यह है कि आप अपने प्रयासों को एक सप्ताह में एक चीट डे के साथ पुरस्कृत करें। प्रियंका को अपने चीट डे के दौरन बर्गर और पिज्जा खाना पसंद है और आप भी तब तक कर सकते हैं जब तक आप अन्य दिनों में अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करना सुनिश्चित करते हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More