Online Dating के दौरान ये 12 गलतियाँ करने से बचने के लिए रहे सावधान!

लाइफस्टाइल डेस्क (नई दिल्ली): दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। कुछ लोग अपनी नौकरी के बारे में, अपनी कारों और अपने घरों को ऑनलाइन खोज रहे हैं वहीँ कुछ लोगो को उनका प्यार भी मिल रहा हैं। वास्तव में, ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating) उद्योग अब लगभग $1.25 बिलियन के करीब पहुँच गया है। लेकिन ऑनलाइन डेटिंग के बारे में जानने के लिए ऐसी बहुत साड़ी चीजें है जो आपके लीये जानना बेहद जरुरी है। इससे पहले कि आप ऑनलाइन डेटिंग एप्प के माध्यम से अपने किसी साथी तक पहुंचें, सुनिश्चित करें कि आप इसके बारे में सही तरीके से जान लें। कुछ ऐसी गलतियाँ है जिनसे सावधान रहने से आपको अपने प्यार के करीब पहुँचने में मदद मिलेगी। तो आइये जानते है कि वो कौन-सी सावधानियां है जो आपको ऑनलाइन डेटिंग के समय बरतनी चाहिए।

अपनी सबसे अच्छी फोटो पोस्ट न करें
लोग अक्सर वैसे नही दिखते है जैसे वो अपनी सबसे अच्छी तस्वीरों में नज़र आते है। यदि आप अपनी तस्वीरों के अनुसार ही दिखते है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन यदि आप बाकी लोगों की तरह हैं, तो आपको केवल निराशा ही हाथ लगेगी। इसलिए ऑनलाइन डेटिंग के समय ऐसी किसी भी पिक को अपलोड करने से बचना चाहिए जिसमें या तो आपने कोई फ़िल्टर use किया हुआ हो या फिर जिसमें आप हकीक़त से ज्यादा अच्छे दिख रहे है।

ढंग से और पूरा पढ़ें प्रोफाइल
लोग अपनी प्रोफाइल बनाने में बहुत समय और मेहनत लगाते हैं इसलिए आपको अपने साथी की तलाश करते समय प्रोफाइल को पूरा पढना चाहिए। यदि आप किसी की आयु या स्थान सीमा के बाहर हैं, तो संपर्क न करें। यदि आप एक pet lover है तो ध्यान दें कि जिस व्यक्ति से आप संपर्क करने की कोशिश कर रहे है कहीं उसे pet कोई किसी प्रकार की कोई एलर्जी तो नही। ऑनलाइन डेटिंग प्रोफाइल को अच्छी तरह से पढ़ने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन ये आपको अपने साथी के करीब लाने, उसे जानने में बेहद मदद करता है।

सावधान रहें कि आप क्या कह रहे हैं और आप किसे कह रहे हैं
खुद से यह मत मानिए कि किसी विशेष डेटिंग वेबसाइट पर लोग एक-दूसरे के साथ बातचीत नहीं करते हैं। यदि आप किसी व्यक्ति को बता रहे हैं कि आपको पार्टी बेहद पसंद है लेकिन वहीँ दूसरी ओर आप किसी दूसरे इंसान को पटाने के लिए कह रहे है कि आपको घर पर रहना पसंद है तो यकीन मानिए कि आप पकडे जा सकते है।

आपकी खोज का दायरा बढ़ाएं
लोगों तक नहीं पहुंचने के कारणों की तलाश करने के बजाय, उन चीजों को खोजने की कोशिश करें जो आपको उनकी ओर आकर्षित करती हैं। किसी से भी संपर्क करें जिसके साथ आप ,में थोड़ी भी समानता नज़र आती हैं और देखें कि यह बातचीत कहाँ तक जाती है। आप कभी नहीं जानते कि आप किस प्रकार के व्यक्ति से आपको प्यार हो सकता हैं और ऑनलाइन प्रोफाइल की सामग्री प्रकृति द्वारा सीमित है, इसलिए लोगों को मेसेज भेजें, हो सकता है कि आपको अपना प्यार जल्द ही मिल जाए।

नि: शुल्क वेबसाइट की बजाय सब्सक्रिप्शन वाली वेबसाइट का करें इस्तेमाल
मुफ्त डेटिंग वेबसाइट पर प्यार की तलाश करना किसी तलब से मछली पकड़ने के जैसा है। लेकिन आम तौर पर मेम्बरशिप वाली पेड वेबसाइट पर सदस्य रिलेशनशिप के बारे में अधिक गंभीर होते हैं। इसलिए यदि आप सदस्यता के लिए कुछ रुपये देने पर विचार नहीं करते हैं तो आप खुद को बहुत समय बर्बाद कर सकते हैं।

अपना पहला मेसेज कॉपी कर के न भेजे
ऐसा बिलकुल भी न करें कि आपको कोई एक साधारण सा मेसेज बना लें और सभी को वहीँ मेसेज कॉपी-पेस्ट कर दें। इसके बजाय, इस बारे में विचार करें कि आप अलग-अलग लोगों के सामने खुद को कैसे प्रस्तुत करना चाहते हैं और कमेंट करने के लिए प्रत्येक सदस्य की प्रोफ़ाइल को ध्यान से पढ़ें। यदि आप समान इंडस्ट्री में काम करते हैं, तो उस बारें में बात करें। यदि आप एक सामान्य शौक रखते हैं, उसका जिक्र करें। बहुत सारे सदस्य साधारण से दिखने वाले मेसेज पर प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।

जितनी जल्दी हो सके मिलने की कोशिश करें
केवल डेटिंग एप्प पर बात करें के चक्कर में न फसें रहे, कुछ इलेक्ट्रॉनिक संदेशों के बाद, फोन पर बात करने के लिए कहें। कुछ बातें करें और फिर एक डेट प्लान करें। एक उपयुक्त साथी ढूंढने में समय लगता है, इसलिए उम्मीदवार को जितनी जल्दी हो सके यह देखना महत्वपूर्ण है कि क्या वो भी आपके लायक है।

अपने इरादों को खुल कर सामने रखें
यदि आप किसी भी रोमांस से बहुत पहले दोस्त बनना पसंद करते हैं, तो उसका भी उल्लेख करें। अपने इरादों को छिपाने की कोई आवश्यकता नहीं है – वे अंततः बाहर आने वाले हैं।

यदि आप एक प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं करते हैं तो डंठल के सदस्य नहीं हैं
यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को संदेश देते हैं जिसे आप सोचते हैं कि यह आपके लिए एक अच्छा मैच है और वो व्यक्ति आपको रिप्लाई नही करता तो ऐसे में परेशान होने की कोई जरुरत नही है। हो सकता है कि उस व्यक्ति की पसंद आपसे अलग हो। तो बस आगे बढिए और अपने प्यार की तलाश जारी रखिये।

शुरुआत में ही किसी भी उम्मीद से बचें
सिर्फ किसी के प्रोफाइल के दम पर उम्मीद करना गलत हो सकता है। ऐसा करने से केवल आपको निराशा ही हाथ लगेगी। इसलिए जब तक आप एक-दूसरे से कुछ मुलाकातें नही कर लेते तब तक आपको कोई उम्मीद नही करनी चाहिए।

व्यक्तिगत जानकारी (personal information) शेयर करते समय रहें सावधान
किसी भी व्यक्ति से व्यक्तिगत रूप से मिलने से पहले अपनी व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने से सावधान रहे। कुछ लोग किसी के बारें में व्यक्तिगत जानकारी हांसिल करने के लिय डेटिंग वेबसाइट का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि हर समय आपको खुद को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। एक अलग ईमेल पते का उपयोग करें जिसमें कोई भी पहचान योग्य व्यक्तिगत जानकारी नहीं हो और जब तक आप मिलते नही तब तक कोई भी जानकारी शेयर न करें।

अपनी पहली डेट को बहुत ज्यादा आलिशान नही बनायें
आपको अपनी पहली डेट पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने से बचना चाहिए। अपनी पहली डेट पर पार्क में घूमना या फिर एक कप कॉफ़ी पीना भी बेहद अच्छा आप्शन है। यदि आप अपनी हर पहली डेट पर ज्यादा खर्च करेंगे तो ये आपको परेशानी में भी डाल सकता है।

ऑनलाइन डेटिंग कुछ मामलों में सुविधाजनक है, और अगर आप busy इंसान हैं, तो लोगों से मिलने का यह एक शानदार तरीका है – लेकिन वास्तविक दुनिया में भी मीटिंग करना न भूलें। मानो या न मानो, हर एक व्यक्ति ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट का सदस्य नहीं है। खुद को पब्लिक ग्रुप में शामिल करें, और अपने दोस्तों के साथ अधिक बार बाहर निकलें। इस तरह, आपको अपने साथी की तलाश करने में मदद मिल सकती है।

आपने अपनी ऑनलाइन डेटिंग के दौरान क्या गलतियाँ की हैं?

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More