Presidential Polls: राष्ट्रपति चुनाव के लिये 115 लोगों ने किया नामाकंन, द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा का नामाकंन पाया गया वैध

न्यूज डेस्क (मातंगी निगम): राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के लिये कुल 115 नामांकन पत्र दाखिल किये गये, जिनमें से एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) का नामांकन सभी जरूरतों को पूरा करते हुए पाया गया। राज्यसभा महासचिव पीसी मोदी (Rajya Sabha Secretary General PC Modi) ने मीडिया के सामने इस बात का खुलासा किया। नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 15 जून से शुरू हुई और ये 29 जून को खत्म हुई।

मामले पर राज्यसभा महासचिव पीसी मोदी ने कहा कि- “नामांकन पत्र दाखिल करने की अवधि के दौरान मुझे 115 नामांकन पत्र हासिल हुए। इनमें से 26 उम्मीदवारों से संबंधित 28 नामांकन पत्र प्रस्तुति के समय ही राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति अधिनियम-1952 की धारा 5 बी (4) के तहत खारिज कर दिये गये थे, क्योंकि उनके नामाकंन के साथ मतदाता सूची (Voter’s List) की वेरिफाईड कॉपी नहीं थी”

उन्होनें आगे कह  कि- बाकी के 72 उम्मीदवारों से जुड़े  87 नामांकन पत्र आज (30 जून 2022) सुबह 11 बजे मेरे पास जांच के लिये लाये गये थे। जांच के लिये आये 87 नामांकन पत्रों में से 79 के राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति चुनाव अधिनियम,1952 धारा 5 बी (1) (ए) के तहत जांच के दौरान खारिज कर दिया गया था।, क्योंकि उनके पास अपेक्षित संख्या में प्रस्तावकों (Proponents) और समर्थकों की कमी थी और साथ ही उन्होनें धारा 5सी के तहत उन्होनें पंद्रह हजार रूपये की अपेक्षित जमा राशि के साथ आवदेन नहीं दिया था।

जांच प्रक्रिया के समापन पर महासचिव ने आगे कहा कि, मुर्मू और सिन्हा द्वारा दायर राष्ट्रपति चुनाव के लिये नामांकन पत्र वैध नामांकन की सभी जरूरतों को पूरा करते हुए पाये गये। 2 जुलाई को उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख के बाद ‘उम्मीदवारों की सूची’ जारी की जायेगी। जिसे भारत के राजपत्र (Gazette) और राज्य राजपत्र में भी प्रकाशित किया जायेगा।  उन्होंने ये भी बताया कि मतदान 18 जुलाई को होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More