#SolarEclipse2019: दशक के आखिरी सूर्य ग्रहण को कई हिस्सों में देखा गया


नई दिल्ली: ओडिशा, केरल, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में गुरुवार की सुबह सूर्य ग्रहण सुबह लगभग 8:17 बजे शुरू हुआ और आज 10:57 बजे तक दिखाई दिया, जो दशक के आखिरी में से एक है। इसे हिंदी में “रिंग ऑफ फायर” और “सूर्य ग्रहण” भी कहा जा रहा है।

सूर्य ग्रहण धार्मिक महत्व भी रखता है और इस दिन विशेष पूजा अर्चना की जाती है। हिंदू धर्म में, लोग ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने से बचते हैं।
राष्ट्रीय राजधानी में बिड़ला मंदिर के कपाट ग्रहण से 12 घंटे पहले बुधवार शाम को एक आरती के बाद बंद कर दिए गए थे। मंदिर के दरवाजे आज दोपहर 12 बजे खुलेंगे, जिसके बाद भक्त दर्शन कर सकते हैं।
इस बीच, सैकड़ों श्रद्धालु भी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा घाट पर नदी में एक पवित्र स्नान के लिए पहुंचे और इस अवसर पर विशेष प्रार्थना की।
सूर्यग्रहण तीन प्रकार के होते हैं- आंशिक, कुंडलाकार और कुल।
विशेषज्ञों के अनुसार, लोगों को ग्रहण के दौरान सूर्य की सीधी सुरक्षा के बिना सीधे नहीं देखना चाहिए क्योंकि यह आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाय, सौर फिल्टर, पिनहोल कैमरा या एक टेलीस्कोपिक प्रक्षेपण का उपयोग ग्रहण देखने के लिए किया जा सकता है।
भारत के अलावा, श्रीलंका, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, कतर, इंडोनेशिया, सिंगापुर, ओमान और गुआम में ग्रहण दिखाई दिया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More