Unlock-1: Restaurant और Shopping Mall जाने से पहले, जान लें ये बड़ी बातें

0

नई दिल्ली (प्रियंवदा गोप): लंबे दौर की बैठकों के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) की ओर से दफ्तर, शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट खोलने के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल्स (Standard operating protocols) जारी कर दिए गए। दफ्तरों के लिए जारी मानक परिचालन प्रक्रिया को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी कार्यालय प्रशासन की होगी। जिसके तहत प्रशासनिक विभाग (administrative department) को कार्यालय के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal screening) की व्यवस्था स्वयं करनी पड़ेगी साथ ही सभी कर्मियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप की अनिवार्यता को भी सुनिश्चित करना होगा। फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पांच अलग-अलग स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल्स जारी किए गए हैं। इसके तहत सभी धार्मिक और कार्यालयी संस्थानों (Religious and official institutions) को वायरस इनफेक्शन के प्रति जागरूकता फैलाने वाले संदेशों को भी प्रसारित करना होगा।

शॉपिंग मॉल (Shopping Mall) के अंदर किसी भी तरह की भीड़ इकट्ठी ना हो। इसकी जिम्मेदारी दुकानदारों को होगी। साथ ही मॉल के अंदर सभी सिनेमा हॉल और बच्चों के खेल कूद की जगह बंद रहेंगी। मॉल के अंदर दुकानदार ऑड-ईवन फार्मूले (Odd-even formula) के तहत दुकानें खोल सकते हैं। इस दौरान आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों के परिचालन को प्राथमिकता दी जाएगी। दुकानदारों को अधिकांश ऑनलाइन पेमेंट (Online payment) स्वीकार करने की सलाह दी गई है। सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए मॉल प्रबंधन, दुकानदार और सिक्योरिटी गार्ड मिलकर काम करेंगे। इंफेक्शन संदिग्धों (Infection suspects) को तुरंत ही मॉल से निकाला जा सकता है।

रेस्टोरेंट चलाने के लिए संचालकों को अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश जारी किए गए। खाना बनाने से लेकर बर्तनों की साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था सुनिश्चित करने के प्रावधान है। फिलहाल कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) में आने वाले ढ़ाबे, रेस्टोरेंट्स या फूड चैन को नहीं खोला जाएगा। ज्यादा जोर टेक-अवे और होम डिलीवरी (Take-away and home delivery) पर रहेगा। रेस्टोरेंट के सभी कर्मी जो होम डिलीवरी के कामों में लगे हुए हैं, रेस्टोरेंट्स प्रबंधन (Restaurants Management) उन सभी की मेडिकल स्क्रीनिंग (Medical Screening) करवाएगा। उसके बाद ही उन्हें होम डिलीवरी करने की इजाजत होगी। इसके साथ ही एक बार में रेस्टोरेंट 50 फ़ीसदी लोग ही बैठकर खाना खा पाएंगे। ग्राहकों की एंट्री और एग्जिट के लिए अलग-अलग दरवाजों का इस्तेमाल भी जरूरी होगा।  रेस्टोरेंट प्रबंधन को इस दौरान एसी का तापमान 24-30 डिग्री के बीच रखने के आदेश भी जारी किए गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More