IELTS Crack करने के लिए Tips

0

नई दिल्ली (मनदीप कौर): Globalization की वजह से दुनिया दिन-ब-दिन सिमटती जा रही है। जिसकी वजह से विदेश में पढ़ने का चलन छात्रों में काफी तेज़ी से बढ़ है। आँकड़े बताते है कि students higher studies के लिए western देशों में खासा रूचि रखते हैं जैसे कि Canada, America, UK, Australia, New Zealand और European Countries जहां उन्हें पढ़ाई English Medium में करनी पड़ती है।

ऐसे देशों में admission लेने के लिए छात्रों को अपना English skills काफी improve करना पड़ता है। जिस के लिए इंग्लिश के exam देना पड़ता है, जैसे IELTS, TOEFL, PTE, DUOLINGO आदि।

Lockdown के बीच हम आपके लिए लेकर आये productive होने का मौक़ा। विदेश में पढ़ाई करने के लिए जिसका पहला पायदान है English exam. ये Tips आपकी मदद करेगें Examination Crack करने में।  

जब भी किसी college/university में admission लेने के बारे में सोचें तो, पहले उसकी English की requirement चेक कर लें।

हर university/college की English exam की अलग conditions होती हैं, जैसे कई IELTS के आधार पर Admission देती है तो कुछ विश्वविद्यालय PTE और Duolingo के आधार पर। और कुछ इन तीनों के आधारों पर भी Admission दे देती है।

  • कई students English exam की तैयारी कुछ ही दिनों में कर लेते हैं, और किसी को 3 महीने का भी वक़्त लग जाता है, तो ऐसे में आप अपनी तैयारियों को पर्याप्त समय दे।
  • अपने दोस्तों के साथ और घर में English में बातचीत करें, इससे आपकी प्रैक्टिस बढ़ेगी।
  • English Indians के लिए एक foreign language है, इसलिए जिन Students की school education vernacular language में होती है, उन students को English exam की Preparation करने में थोड़ा ज़्यादा वक़्त लगता है।
  • कई student एक बार में University/college की requirement को पूरा नहीं कर पाते तो, उन्हें 2-3 बार exam देना पड़ता है, ऐसे में demotivate होने की बजाये पूरे मन से मेहनत करनी चाहिए।
  • किसी भी भाषा को सीखना, एक skill है जिसमें time और patience लगता है, तो अपनी मेहनत पर पूरा भरोसा रखें।
  • Student का मकसद English speaking country में पढ़ना है, तो इसे सिर्फ़ exam की तरह नहीं बल्कि skill upgrade की तरह देखें।
  • जिस किसी भी country में जाने का plan है तो वहाँ की Movies और serials देखे, इस तरह से language के साथ साथ वहाँ के culture की knowledge होगी, जो कि आगे चलकर बेहद मददगार होती है।

उम्मीद है कि ये Tips Students के लिए काफी मददगार साबित होगें।

Photo Courtesy: apple-academy.in

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More