Tiktok को तगड़ा झटका, Users को होगा बड़ा नुकसान

0

न्यूज डेस्क (श्रेयसी श्रीधरा): China के साथ Chinese mobile app Tiktok के भी बुरे दिन शुरू हो गए हैं। हाल ही में गूगल प्लेस्टोर (Google playstore) में Tiktok की रेटिंग में भारी गिरावट दर्ज की गई। ऐप की Rating 4.7 से गिरकर सीधे 2 पर आ गई। Tiktok को ये भारी नुकसान तीन वजहों से उठाना पड़ा। पहली वजह ये रही कि, लंबे समय से Youtubers और Tiktokers के बीच कौन ज्यादा बेहतर है, इसे लेकर लंबी खींचतान चल रही थी। टिकटॉकर्स का मानना है कि, 15 सेकेंड के Fixed time limit में वो लोग बेहतरीन और क्रिएटिव कंटेंट (Creative content) तैयार करते हैं। दूसरी ओर यूट्यूबर्स को लगता है कि टिकटॉकर्स lip Sync करने से ज्यादा कुछ नहीं करते। इसी खींचतान को लेकर Carryminati ने यूट्यूब पर एक वीडियो जारी किया। जो कुछ ही देर में वायरल हो गया। उसके बाद सोशल मीडिया पर Youtubers और Tiktokers के बीच वर्चस्व को लेकर तगड़ी लड़ाई देखने को मिली। दोनों ओर के लोगों ने एक दूसरे पर मीम्स का इस्तेमाल करते हुए छींटाकशी की। आखिरकार बड़ा सपोर्ट Youtubers के साथ आ खड़ा हुआ। तकरीबन 24 मिलियन यूजर्स ने Tiktok को 1 रेटिंग दी। जिसकी वजह से प्ले स्टोर पर ऐप की रेटिंग में भारी गिरावट दर्ज की गई। Carryminati का समर्थन करते हुए Hindustani Bhau ने भी अपने मोबाइल से ऐप डिलीट कर दी।

Tiktoker के light version को तकरीबन 7 लाख 22 हजार users ने ऐप को 1.1 की रेटिंग दी। टिकटॉक स्टार आमिर सिद्दीकी का बनाया हुआ एक वीडियो ऐप की Play store rating में गिरावट की बड़ी वजह बना। जो कि तेजाब फेंकने से जुड़ा Visual content था। लोगों ने इस वीडियो की काफी आलोचना की। साथ ही साथ ऐप को Uninstall करने की मांग जोर पकड़ने लगी। ऐप के खिलाफ माहौल तैयार करने में तीसरा और अहम कारण रहा कोरोना इंफेक्शन। वैश्विक स्तर पर चीन का Boycott करने की तैयारी हो रही है। चौतरफा दबाव बनाने की कवायद के तहत लोग चीनी सामानों का बहिष्कार कर रहे हैं। जिसकी जद में Tiktok आता दिख रहा है।

ऐप पर कई बार यूज़र से जुड़ी Personal information बेचने के आरोप लगे है। जिस तरह से एप की रेटिंग में गिरावट दर्ज की गई है, उससे कंपनी की कमाई में भारी गिरावट आना तय है। अगर ऐप की प्ले स्टोर रेटिंग का यहीं हाल रहा तो कंपनी इसका संचालन बंद कर सकती है। जिसका खामियाजा कहीं ना कहीं App user को भी उठाना पड़ेगा। कई सालों की लंबी मेहनत के बाद Tiktokers जो Followers बनाते हैं, वो एक ही झटके में जा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More