Lockdown में ये पाँच Companies दे रही है बड़ा Salary Hike

0

न्यूज़ डेस्क (शौर्य यादव): Corona के कहर ने देश की इकनॉमी को बेहत सुस्त कर दिया है। Supply Chain में रूकावट आने से रोजमर्रा की चीजों के दामों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। तकरीबन सभी छोटी-बड़ी कम्पनियों ने अपने Employees की Salary Cut करने के फरमान जारी कर दिये है। कुछेक Companies ने Salary Cut करने के साथ ही Employees Fire करना भी शुरू कर दिया है। Pandemic को देखते हुए PM Modi ने Private और Public Sectors की सभी Companies से Employees को Jobs से ना निकालने और Salary ना काटने की अपील की थी। बावजूद इसके तकरीबन सभी कम्पनियां PM Modi की अपील को Bypass करती दिख रही है।

हालांकि Lockdown और Pandemic के बीच कुछ कम्पनियां ऐसी भी है, जो अपने कर्मचारियां का पूरा ध्यान रखे हुए है। साथ ही उन्हें बेहतरीन Salary Hike भी दे रही है।

मिंत्रा (Myntra)

Online Fashion Store ने दावा किया कि- बहुत जल्द ही वो बड़ी पैमाने पर नौकरियों की घोषणा करेगा। मिंत्रा के सीईओ अमर नागाराम ने कहा- लॉकडाउन के दौरान भी Annual Appraisal के लिए सभी कर्मचारियों का Performance Evolution किया जा रहा है। हमारे सभी कर्मचारी Promotion और Salary Hike को लेकर काफी चितिंत थे। बतौर संगठन हम लोग मौजूदा हालातों का असर अपने कर्मचारियों को जेबों पर नहीं पड़ने देगें। उचित प्रक्रिया का पालन करते हुए, कंपनी पहले की तरह नयी भर्तियों खोलेगी।

टेस्को (Tesco)

बैंगलोर स्थित टेस्को ने भी नई नौकरियां देने के साथ मौजूदा कर्मचारियों को Promotion और Salary Hike देने की बात कही। Retail Sectors Solutions देने वाली इस कंपनी का Headquarter UK में है। साल 2004 के दौरान बैंगलोर में इसकी शाखा को खोला गया। कंपनी ने अपने बयान में कहा- हमारी कामयाबी की बुनियाद हमारे कर्मचारी रखते है। इसलिए तयशुदा प्रक्रिया का पालन करते हुए, नयी भर्तियों को दिये जाने वाले Salary Package में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। संस्थानिक प्रतिबद्धता का पालन करते हुए Performance Review और Annual appraisal का काम पहले की तरह जारी रहेगा। ये हमारी जिम्मेदारी बनती है कि कड़ी मेहनत करने वाले कर्मियों को Reward दिया जाये। इंफेक्शन के इस दौर में कर्मचारियों की सुरक्षा को पुख़्ता करते हुए Medical Insurance के Coverage को बढ़ा दिया गया है। साथ ही Company की ओर से कर्मचारियों को Internet Charge सहित दूसरे भुगतान करने की भी पेशकश की गयी है।

कैपजैमिनी (Capgemini)

बीते अप्रैल इस फ्रैंच आईटी फर्म ने 70 फीसदी कर्मचारियों के वेतन में की बढ़ोत्तरी की। कर्मचारियों के वेतन में हुई ये बढ़ोत्तरी जुलाई महीने से लागू कर दी जायेगी। कंपनी के मुताबिक- हमने सभी Junior Professionals को Promotion देने के साथ उनकी Salary में इज़ाफा किया। Promotion और Salary Hike से जुड़े Letter जून महीने में जारी कर दिये जायेगें। हमने ये कदम मार्केट में चल रही प्रतिस्पर्धा के तहत उठाया। Lockdown खुलने के बाद योजनाओं और Clients की जरूरतों के मद्देनज़र कंपनी और भी लोगों को Hire कर सकती है। Company Policy के देखते हुए Virtual On boarding से जुड़ी सभी औपचारिकताओं को पूरा किया गया है। IT Team के घरों पर Desktop और Laptop भिजवाकर उन्हें Configured कर, Capgemini Secure Network से VPN Connect कर दिया गया है। जिससे IT Team घर बैठे काम कर रही है। काम तेजी के साथ बेहतरीन ढंग से हो रहा है। साथ ही हम इससे Govt. द्वारा जारी Corona Guideline का पालन भी कर पा रहे है। Capgemini की ओर से Employees की Wellness को देखते हुए Webinar किये जा रहे है। जिसमें Stress कम करने के Tips दिये जाते है।

फ्लिपकार्ट (Flipkart)

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कल्याण कृष्णामूर्ति ने सभी कर्मचारियों को आश्वास्त किया कि- किसी के भी वेतन में कटौती नहीं की जायेगी। इन्टर्न सहित सभी को पूरा वेतन दिया जायेगा। फ्लिपकार्ट आर्थिक रूप से काफी मजबूत है। इसीलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं। हमारी प्राथमिकता कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना है। फिलहाल फ्लिपकार्ट के पास 8,000 स्थायी कर्मचारी है। कंपनी अगले वित्तीय वर्ष में Technology और Engineering Department में 1200 लोगों को नौकरियां देगी।

भारत पे (Bharat Pay)

भारत पे ने भी अपने कर्मचारियों को वेतन वृद्धि देने का फैसला लिया है। कंपनी पहले की तरह तयशुदा तरीके से अप्रैल महीने को आधार बनाकर Annual appraisal करेगी। कंपनी में काम करने पर Top Performers Employee जिनकी Rating 3.8/5 है। उन्हें कंपनी 20 फीसदी या उससे ज़्यादा Salary Hike देगी। कंपनी के संस्थापक और सीईओ अशनीर ग्रोवर ने कहा- हमें इस वक्त का इस्तेमाल अपनी तकनीक और उत्पादों को मजबूत करने में लगाना होगा। इस दौरान हम काफी तेजी के साथ कारोबारियों तक पहुँचकर उन्हें लोन मुहैया करवायेगें। कंपनी ने इस साल के आखिर तक छोटे व्यापारियों को तकरीबन100 मिलियन डॉलर का कर्जा बंटाने का लक्ष्य तय कर रखा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More