Study of Twitter India: दिलचस्प आंकड़े, Romance की बात करने में पहले नंबर पर लुधियाना तो तीसरे पर कोलकाता, जानिये अपने शहर का हाल

न्यूज़ डेस्क (शौर्य यादव): बीते मंगलवार को ट्विटर इंडिया (Twitter India) ने हिन्दुस्तानी शहरों से जुड़े हुए कुछ दिलचस्प आंकड़े साझा किये। साल 2019 के आधार पर इन आंकड़े का अध्ययन किया गया। इस स्टडी के मुताबिक हिन्दुस्तानी लोगों को रोजमर्रा की चीज़ों पर बात करना (Talking on everyday things) काफी भाता है। ट्विटर इंडिया ने ट्विटर पर किये रिप्लाई का विश्लेषण कर बताया कि, खाना, भावनायें, घूमना-फिरना, मौसम, मिज़ाज, इवेंट्स और एक्सपीरियंस को लेकर भारतीय अपनी भावनायें ट्विटर पर साझा करते है। भारतीय लोगों की मानसिकता से ज़ाहिर होता है कि वे छोटे-छोटे पलों की खुशियों को ट्विटस में कैद करना चाहते है।

इस स्टडी के अन्ज़ाम देने के लिए ट्विटर इंडिया ने Quilt आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल (Artificial Intelligence Tool) की मदद ली जिससे लोगों के ट्विट और रिप्लाई का गहन विश्लेषण कर उनकी पसन्द और नापसन्द का जाना जा सकता है। इस मुहिम के तहत पिछले साल सितम्बर से नंवबर महीने के बीच ट्विटर इंडिया ने 100 दिनों के दौरान 22 शहरों में यूजर्स द्वारा किये तकरीबन आठ लाख ट्विटस की बारीकी से जांच पड़ताल की ताकि शहर के लोगों के रवैये का पता लगाया जा सके। इस अध्ययन के बाद जो नतीज़े निकलकर सामने आये वे काफी दिलचस्प है। इस पूरे अध्ययन को दस श्रेणियों में बांटा गया।

खेल-प्रेम, परिवार, पशु-प्रेम, हास-परिहास, पुरानी यादें, रोमान्स, ज़श्न मानने में, अच्छे काम, खान-पान, और सेलिब्रिटीज से जुड़े मामलों में संवाद करने के अर्न्तगत अलग-अलग शहरों को एक से तीन की रैकिंग दी गयी। खेलकूद के मामले में एर्नाकुलम पहले नंबर पर और भुवनेश्वर, चैन्नई क्रमश: दूसरे तीसरे नंबर पर है। रोमांस करने में लुधियाना पहले पायदान पर है और अहमदाबाद और कोलकाता दूसरे तीसरे पायदान पर है। पुरानी यादों में खोये रहने के मामले में मुंबई पहले नंबर पर और विशाखापट्टनम और कोलकाता दूसरे तीसरे नंबर पर है। हास-परिहास के मामले में चेन्नई पहले नंबर पर काब़िज है और मोहाली और कोयम्बटूर क्रमश: दूसरे तीसरे स्थान पर बना हुआ है।

https://twitter.com/TwitterIndia/status/1305862831158460419

खानपान के मामले में संवाद करने में पहले नंबर पर एर्नाकुलम और दूसरे तीसरे पायदान पर बैंगलुरू और लुधियाना कायम है। अच्छा काम करने की बात करने के मामले में भुवनेश्वर पहला नबंर पर है। लुधियाना दूसरे और मोहाली तीसरे पर। सिलेब्रिटीज से जुड़े मसलों पर ट्विटर पर गपशप करने के मामले में चेन्नई पहला पायदान पर है और विशाखापट्टनम दूसरे और कोयम्बटूर तीसरे नंबर पर बना हुआ है। पारिवरिक मसलों को लेकर ट्विटर पर सबसे ज़्यादा बातचीत भुवनेश्वर में होती है उसके बाद कानपुर और चेन्नई का नंबर आता है। ज़श्न मनाने को लेकर ट्विटर पर सबसे ज़्यादा ट्विटस हैदराबाद में किये जाते है उसके बाद इंदौर और विशाखापट्टनम आते है। पशु प्रेम को लेकर सबसे ज़्यादा ट्विटस रायपुर में किये गये है। जिसके बाद एर्नाकुलम और मुंबई दूसरे तीसरे पायदान पर बने हुए है।

Featured Image Courtesy: Twitter India

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More