वित्त मंत्रालय की सफाई, UPSC, SSC, और RRB की भर्तियों पर रोक नहीं

देश भर में सकल घरेलू उत्पाद की गिरती दर (Falling rate of GDP) और UPSC, SSC, और RRB में घटती सरकारी नौकरियों की

नई दिल्ली (विश्वरूप प्रियदर्शी): देश भर में सकल घरेलू उत्पाद की गिरती दर (Falling rate of GDP) और UPSC, SSC, और RRB में घटती सरकारी नौकरियों की संख्या के चलते केंद्र सरकार पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। संभावित मतदाताओं (देश का युवा वर्ग) को एनडीए की अगुवाई वाली मोदी सरकार नाराज नहीं करना चाहती है। जिसके लिए वित्त मंत्रालय ने हाल ही में बयान जारी कर केन्द्र सरकार का पक्ष रखा और कहा- केंद्र सरकार की ओर से इन भर्तियों पर कोई रोक या प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। भर्ती सूचनायें, प्रक्रिया और विज्ञापन पहले की तरह जारी (Recruitment notifications, process and advertisement continue as before) रहेगें।

हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और राहुल गांधी ने सरकारी नौकरियों की घटती संख्या को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश की थी। जिस पर पलटवार करते हुए, केंद्र सरकार को ये बयान जारी करना पड़ा। इससे साफ हो जाता है कि, मोदी सरकार किसी भी कीमत पर युवाओं का आक्रोश अपने राजनीतिक भविष्य (Political future) पर नहीं पड़ने देना चाहती है। बीते शनिवार को INC की ओर से नयी सरकारी नौकरियों के अवसरों को रोकना का इल्ज़ाम मोदी सरकार पर लगाया गया था।

हाल ही में जारी CMIE आंकड़ो के मुताबिक देशभर के युवा वर्ग की तकरीबन 17.8 फीसदी नौकरियां जा चुकी है। 20 अगस्त तक 1.89 लोग बेरोजगार हो चुके है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा जारी कार्यालयी विज्ञापन में कहा गया था कि, नयी वैकेंसी पर प्रतिबंध रहेगा साथ ही व्यय विभाग की मंजूरी से गिन-चुनी रिक्तियों (Job on selected vacancies with the approval of Department of Expenditure) को भरा जा सकता है। जिसके बाद देशभर में SSC,UPSC और RRB परीक्षाओं की तैयार कर रहे अभ्यर्थियों के बीच रोष की लहर फैल गयी थी। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) का ये मौजूदा बयान सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए  बड़ी राहत की खबर लेकर आया है।

इसके साथ ही UPSC ने आज 2019 की परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों की सूची (List of candidates who passed the examination) जारी कर दी है। 2019 की परीक्षाओं के आखिरी नतीज़े UPSC ने 4 अगस्त को ही जारी कर दिये थे। इसे upsc.gov.in की वेबसाइट पर देखा  जा सकता है। सभी पास हुए उम्मीदवारों को अपने इन्टरव्यूह और मेंस की नंबर इससे पता लगा सकेगें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More