SAARC आपदा प्रबंधन केंद्र ने COVID-19 के लिए की वेबसाइट लॉन्च

सार्क आपदा प्रबंधन केंद्र (SAARC Disaster Management Center) ने रविवार को सार्क नेताओं के साथ हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, 22 मार्च (एएनआई): सार्क आपदा प्रबंधन केंद्र (SAARC Disaster Management Center) ने तेजी से फैल रही कोरोना वायरस की महामारी के मद्देनजर जानकारी और जागरूकता फैलाने के लिए एक वेबसाइट की शुरुआत की है। गौरतलब है कि बीते रविवार सार्क देशों के प्रतिनिधियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत के बाद पीएम मोदी के दिशा निर्देशों पर इसे तैयार किया गया है।

विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के प्रवक्ता रवीश कुमार ने वेबसाइट के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा कि-“क्षेत्रीय योजना से क्षेत्रीय कार्रवाई तक! SAARC आपदा प्रबंधन केंद्र ने SAARC क्षेत्र में COVID-19 महामारी से संबंधित जानकारी के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की, जैसा कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम नरेंद्रमूर्ति ने घोषणा की थी। सार्क नेताओं के साथ। ” वेबसाइट – http://www.covid19-sdmc.org- भारत (India), मालदीव, श्रीलंका, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और सार्क देशों में नोवल वायरस के फैलने की स्थिति के बारे में पूरा डेटा और अपडेट ये वेबसाइट देती रहेगी। बांग्लादेश, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव और नेपाल भी सार्क COVID-19 इमरजेंसी फंड में योगदान देने के लिए स्वेच्छा से भारत के साथ इस मुहिम में शामिल हुए हैं।

प्रधान मंत्री मोदी ने भारत की ओर से प्रारंभिक योगदान के तौर पर यूएस $ 10 मिलियन की राशि देने का वादा किया है। साथ ही कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दूसरों देशों के बीच और नेताओं द्वारा साझा किए गए प्रस्तावों पर मंत्रिमंडल स्तरीय और विशेषज्ञों के स्तर पर बैठकों के माध्यम से परामर्श प्रक्रिया को जारी रखा गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सार्क देशों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चर्चा किए गए प्रस्तावों पर आगे की कार्रवाई के लिए नोडल विशेषज्ञों की तैनाती और दक्षेस देशों के बीच व्यापक क्षेत्रीय तंत्र के निर्माण को लेकर कोरोना वायरस के खिलाफ बनाई जा रही कारगर रणनीति के बारे में भी बताया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More