पीएम मोदी की अगुवाई में सार्क देश कोरोना वायरस से लड़ने को तैयार

बड़े तालमेल की जरूरत है। हम लोग प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा नियुक्त विशेष सहायक (SAPM) के

नई दिल्ली [ब्यूरो]: सार्क देशों (SAARC countries) में फैल रहे कोरोना वायरस (Corona virus) पर लगाम कसने के लिए, सभी दक्षेस देश पीएम मोदी की अगुवाई में एक मंच पर आ रहे है। नई दिल्ली में स्थित अफगान मिशन (Afghan mission) के मुताबिक आज शाम तकरीबन 5 बजे राष्ट्रपति अशरफ गनी (President Ashraf Ghani) वीडियो कॉन्फ्रेसिंग (Video conferencing) द्वारा पीएम मोदी सहित सभी सार्क देशों के प्रतिनिधियों (Representatives of SAARC Nation) से बातचीत करेंगे। गौरतलब है कि इस दौरान दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (South Asian Association for Regional Cooperation) के प्रतिनिधि कोरोना वायरस के उन्मूलन के लिए साझा रोडमैप (Shared roadmap) बनाने पर चर्चा होगी।

इसके साथ ही मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह (Maldives President Ibrahim Mohammed Solih) भी कार्यक्रम में शामिल होगें। भारत की ओर से पीएम मोदी (PM Modi) इस वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कार्यक्रम के माध्यम से सार्क देशों की अगुवाई करेगें। इस पहल के द्वारा Covid-19 से लड़ने के लिए प्रभावशाली कदमों पर विमर्श (Discussion) किया जायेगा। भारत की ओर पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा कि- ये वक़्त कुछ कड़े फैसले लेने का है, ताकि ये दुनिया तंदुरूस्त रह सके। जिसके लिए सार्क देशों के प्रतिनिधियों से वीडियों कॉन्फ्रेसिंग द्वारा Covid-19 से लड़ने के लिए रोडमैप तैयार करने की योजना पर काम हो सके। मुझे पूरा विश्वास है कि अगर हम लोग एक साथ इस मसले पर कदम उठाते है तो जरूर कोई पुख़्ता हल (Strong solution) निकलेगा। जिसका सीधा फायदा नागरिकों को होगा।

बांग्लादेश, श्री लंका, नेपाल और भूटान के साथ-साथ पाकिस्तान भी इस मुहिम का हिस्सा बनेगा। पीएम मोदी की अगुवाई में सार्क देशों की हो रही है, वीडियो कॉन्फ्रेसिंग का मुख्य एजेंडा कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर रोक लगाते हुए उससे निपटने के कारगर कदम (Effective steps) ढूढ़ने पर रहेगा।

बीते शुक्रवार पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूख़ी (Pakistan Foreign Ministry spokesperson Ayesha Farooqui) ने ट्विट कर लिखा कि- Covid-19 के बढ़ते खतरे से बचने के लिए वैश्विक और क्षेत्रीय स्तर पर बड़े तालमेल की जरूरत है। हम लोग प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा नियुक्त विशेष सहायक (SAPM) के सम्पर्क में है। साथ ही वे सार्क देशों की हो रही वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेगें।

फिलहाल चीन के वुहान प्रान्त (Wuhan Province of China) से निकला कोरोना वायरस दुनियाभर में तेजी से पांव पसार रहा है। अभी तक ये वायरस दुनियाभर के 114 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। जिसकी वज़ह से तकरीबन 1,15,000 से ज़्यादा लोग इसके संक्रमण (Infection) की जद में है। भारत में इस घातक वायरस के संक्रमण से भारतीय और विदेशी सहित 107 लोग जूझ रहे है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More