राहत: Tik-Tok का खालीपन अब देसी Roposo App करेगा दूर

0

टेक्नोलॉजी डेस्क (नई दिल्ली): रोपोसो ऐप (Roposo App) भारत में विकसित एक नया वीडियो-शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (video sharing social media platform) है। Modi सरकार द्वारा टिक टोक के साथ 59 चीनी app पर प्रतिबंध लगाने के बाद Roposo App उन लोगो के लिए अच्छा विकल्प है जो अपना अधिकतर समय Tik-Tok पर बिताया करते थे। टिकटॉक (Tik-Tok) के समान, रोपोसो उपयोगकर्ता टीवी जैसे ब्राउज़िंग अनुभव के साथ होममेड वीडियो और तस्वीरें बना सकते हैं। रोपोसो पर सामग्री मुख्य रूप से उपयोगकर्ता-जनित है। रोपोसो ऐप Google Play और Apple App Store दोनों पर उपलब्ध है।

रोपोसो ऐप कैसे डाउनलोड करें

रोपोसो ऐप भारत का वीडियो-शेयरिंग ऐप है, जो चीन के टिक्कॉक शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप का प्रतियोगी है। ऐप Google Play Store और Apple App Store दोनों पर उपलब्ध है। इच्छुक उपयोगकर्ता इसे मुफ्त में यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं और इसके द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की जाँच कर सकते हैं। एप्लिकेशन को 12 वर्ष या उससे अधिक आयु के उपयोगकर्ताओं के लिए रेट किया गया है।

Roposo App का उपयोग कैसे करें

रोपोसो ऐप एक एंटरटेनमेंट ऐप है, जिससे यूज़र शॉर्ट-फॉर्म वीडियो जेनरेट कर सकते हैं और तस्वीरें भी शेयर कर सकते हैं। एक बार अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करने के बाद, होम वीडियो बनाने के लिए रोपोसो ऐप का उपयोग किया जा सकता है। पहले कदम के रूप में, उपयोगकर्ताओं को रोपोसो ऐप पर साइन-इन करने के लिए एक ओटीपी जेनरेट करने के लिए अपना मोबाइल नंबर देना होगा।

एक बार साइन इन करने के बाद, उपयोगकर्ता उन भाषाओं का चयन कर सकते हैं जिन्हें वे सामग्री बनाना पसंद करते हैं या उस भाषा में सामग्री भी देख सकते हैं। रोपोसो ऐप को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, गुजराती, पंजाबी, मराठी और बंगाली में देखा जा सकता है। प्राथमिकताएं सेट होने के बाद, ऐप रोपोसो ऐप के होमपेज पर खुलता है।

यहां, आप केवल साथी उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाई गई विशाल वीडियो सामग्री के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं। आप मुखपृष्ठ पर कैमरा आइकन पर टैप करके अपने स्वयं के वीडियो भी बना सकते हैं। वीडियो बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं को कैमरा और माइक्रोफ़ोन की अनुमति देने की आवश्यकता होगी।

फिल्टर, स्टिकर, स्लो-मो, टाइम-लैप्स, प्राकृतिक प्रकाश के साथ पोर्ट्रेट, स्टूडियो लाइट, कॉन्टूर लाइट, स्टेज और स्टेज मोनो लाइट मोड जैसे वीडियो बनाने के लिए विभिन्न प्रभावों का उपयोग किया जा सकता है। उपयोगकर्ता वीडियो, फ़ोटो को भी संपादित कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि अपने वीडियो में ट्रेंडिंग स्टिकर या फ़िल्टर के कुछ जोड़े भी जोड़ सकते हैं। रोपोसो ऐप पर अपने वीडियो को ट्रेंड करने के लिए, वे हैशटैग का भी उपयोग कर सकते हैं।

रोपोसो ऐप: दिलचस्प विशेषताएं

चीनी उत्पादों और चीनी ऐप का बहिष्कार करने के परिणामस्वरूप रोपोसो ऐप TikTok के विकल्प के रूप में आया है, जो एक चीनी कंपनी द्वारा ही विकसित किया गया भारतीय ऐप है। रोपोसो ऐप में कुछ विशेषताएं हैं जो प्लेटफ़ॉर्म को दिलचस्प बनाती हैं। उदाहरण के लिए, जिस वीडियो को आप पसंद करते है उसे आप उपहार भी भेज सकते हैं।

उपहार भेजने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने वीडियो के माध्यम से अर्जित किए जा सकने वाले सिक्कों को इकट्ठा करना होगा। रोपोसो ऐप में हाहा टीवी, भक्ति, बीट और अधिक नामक टैब के साथ अन्य विशेषताएं भी हैं, जो उनके नाम के अनुरूप सामग्री दिखाती हैं। हाहा टीवी ने हास्य video दिखाई देंगी तो वहीं भक्ति टैब में धार्मिक सामग्री दिखाई देंगी। COVID-19 अपडेट के लिए एक समर्पित टैब भी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More