Ram Mandir Bhoomi Pujan live Update: 500 साल लंबा इंतज़ार हुआ खत्म, राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम शुरू

13

न्यूज़ डेस्क (शौर्य यादव): राम मंदिर (Ram Mandir) भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न के साथ आज करोड़ों हिन्दुओं की आस्था पूर्ण हो गयी। 500 साल के लंबे इंतजार के बाद अब राम मंदिर का सपना हकीकत बनने जा रहा है। अयोध्या की परिकल्पना जिस तरह से रामचरितमानस और वाल्मीकि रामायण (Ramcharitmanas and Valmiki in Ramayana) में की गयी है। ठीक उसी तर्ज पर पूरी अयोध्या नगरी को सजाया गया है। स्थानीय लोगों के चेहरे एक खास किस्म की ऊर्जा और उत्साह आलोकित हो रहा है। आज का ये कार्यक्रम विश्व इतिहास के सुनहरे अध्याय में शामिल हो जायेगा। इस भूमि पूजन कार्यक्रम में तकरीबन पौने दो सौ लोगों ने हिस्सा लिया। पीएम मोदी के साथ मंच पर सिर्फ यूपी की गवर्नर आनंदी बेन पटेल, अध्यक्ष श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र महंत नृत्य गोपाल दास, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ही नज़र आये। अन्य कई अतिथि प्रांगण में लगी कुर्सियों पर ही बैठकर इस ऐतिहासिक बेला के साक्षी बने। इस अवसर अशोक सिंघल फाउंडेशन (Ashok Singhal Foundation) ने राम दरबार छवि अंकित चांदी के सिक्के कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों में बांटे। पूरी अयोध्या में भगवा झंड़े, जय श्री राम के नारे और पोस्टर बैनर दिखाई और सुनाई पड़ रहे है। कार्यक्रम के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। इस दौरान सभी मेहमानों को मास्क और फेस शील्ड (Mask and face shield) बांटे गये। बैठने के लिए कुर्सियां आठ-आठ फीट की दूरी पर लगाई गई हैं।

श्री राम मंदिर भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी संबोधन के मुख्य बिंदु

  • ये मेरा सौभाग्य है कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मुझे आमंत्रित किया, इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने का अवसर दिया। मैं इसके लिए हृदय पूर्वक श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का आभार व्यक्त करता हूं।
  • भारत, आज, भगवान भास्कर के सानिध्य में सरयू के किनारे एक स्वर्णिम अध्याय रच रहा है। कन्याकुमारी से क्षीरभवानी तक, कोटेश्वर से कामाख्या तक, जगन्नाथ से केदारनाथ तक, सोमनाथ से काशी विश्वनाथ तक। सम्मेद शिखर से श्रवणबेलगोला तक, बोधगया से सारनाथ तक, अमृतसर से पटना साहिब तक, अंडमान से अजमेर तक, लक्ष्यद्वीप से लेह तक, आज पूरा भारत, राम मय है।
  • बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा। टूटना और फिर उठ खड़ा होना, सदियों से चल रहे इस व्यतिक्रम से रामजन्मभूमि आज मुक्त हो गई है। हमारे स्वतंत्रता आंदोलन के समय कई-कई पीढ़ियों ने अपना सब कुछ समर्पित कर दिया था। गुलामी के कालखंड में कोई ऐसा समय नहीं था जब आजादी के लिए आंदोलन न चला हो, देश का कोई भूभाग ऐसा नहीं था जहां आजादी के लिए बलिदान न दिया गया हो।
  • 15 अगस्त का दिन उस अथाह तप का, लाखों बलिदानों का प्रतीक है, स्वतंत्रता की उस उत्कंठ इच्छा, उस भावना का प्रतीक है। ठीक उसी तरह, राम मंदिर के लिए कई-कई सदियों तक, कई-कई पीढ़ियों ने अखंड अविरत एक-निष्ठ प्रयास किया है। आज का ये दिन उसी तप, त्याग और संकल्प का प्रतीक है।
  • राम मंदिर के लिए चले आंदोलन में अर्पण भी था तर्पण भी था, संघर्ष भी था, संकल्प भी था। जिनके त्याग, बलिदान और संघर्ष से आज ये स्वप्न साकार हो रहा है, जिनकी तपस्या राममंदिर में नींव की तरह जुड़ी हुई है, मैं उन सब लोगों को आज 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से नमन करता हूँ।
  • राम हमारे मन में गढ़े हुए हैं, हमारे भीतर घुल-मिल गए हैं। कोई काम करना हो, तो प्रेरणा के लिए हम भगवान राम की ओर ही देखते हैं। आप भगवान राम की अद्भुत शक्ति देखिए। इमारतें नष्ट कर दी गईं, अस्तित्व मिटाने का प्रयास भी बहुत हुआ, लेकिन राम आज भी हमारे मन में बसे हैं, हमारी संस्कृति का आधार हैं। श्रीराम भारत की मर्यादा हैं, श्रीराम मर्यादा पुरुषोत्तम हैं।
  • श्रीराम का मंदिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा, हमारी शाश्वत आस्था का प्रतीक बनेगा, हमारी राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा और ये मंदिर करोड़ों-करोड़ लोगों की सामूहिक संकल्प शक्ति का भी प्रतीक बनेगा।
  • राममंदिर के निर्माण की ये प्रक्रिया, राष्ट्र को जोडऩे का उपक्रम है। ये महोत्सव है- विश्वास को विद्यमान से जोड़ने का। नर को नारायण से, जोड़ने का। लोक को आस्था से जोड़ने का। वर्तमान को अतीत से जोड़ने का। और स्वं को संस्कार से जोडऩे का
  • आज का ये दिन करोड़ों रामभक्तों के संकल्प की सत्यता का प्रमाण है। आज का ये दिन सत्य, अहिंसा, आस्था और बलिदान को न्यायप्रिय भारत की एक अनुपम भेंट है। कोरोना से बनी स्थितियों के कारण भूमिपूजन का ये कार्यक्रम अनेक मर्यादाओं के बीच हो रहा है। श्रीराम के काम में मर्यादा का जैसा उदाहरण प्रस्तुत किया जाना चाहिए, देश ने वैसा ही उदाहरण प्रस्तुत किया है।
  • इसी मर्यादा का अनुभव हमने तब भी किया था जब माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया था। हमने तब भी देखा था कि कैसे सभी देशवासियों ने शांति के साथ, सभी की भावनाओं का ध्यान रखते हुए व्यवहार किया था। आज भी हम हर तरफ वही मर्यादा देख रहे हैं।
  • जैसे पत्थरों पर श्रीराम लिखकर रामसेतु बनाया गया, वैसे ही घर-घर से, गांव-गांव से श्रद्धापूर्वक पूजी शिलाएं, यहां ऊर्जा का स्रोत बन गई हैं। देश भर के धामों और मंदिरों से लाई गई मिट्टी और नदियों का जल, वहां के लोगों, वहां की संस्कृति और वहां की भावनाएं, आज यहां की शक्ति बन गई हैं। वाकई, ये न भूतो न भविष्यति है।
  • श्रीरामचंद्र को तेज में सूर्य के समान, क्षमा में पृथ्वी के तुल्य, बुद्धि में बृहस्पति के सदृश्य और यश में इंद्र के समान माना गया है। श्रीराम का चरित्र सबसे अधिक जिस केंद्र बिंदु पर घूमता है, वो है सत्य पर अडिग रहना। इसीलिए ही श्रीराम संपूर्ण हैं।
  • श्रीराम ने सामाजिक समरसता को अपने शासन की आधारशिला बनाया था। उन्होंने गुरु वशिष्ठ से ज्ञान, केवट से प्रेम, शबरी से मातृत्व, हनुमानजी एवं वनवासी बंधुओं से सहयोग और प्रजा से विश्वास प्राप्त किया। यहां तक कि एक गिलहरी की महत्ता को भी उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया।
  • उनका अद्भुत व्यक्तित्व, उनकी वीरता, उनकी उदारता, उनकी सत्यनिष्ठा, उनकी निर्भीकता, उनका धैर्य, उनकी दृढ़ता,  उनकी दार्शनिक दृष्टि युगों-युगों तक प्रेरित करते रहेंगे। जीवन का ऐसा कोई पहलू नहीं है, जहां हमारे राम प्रेरणा न देते हों। भारत की ऐसी कोई भावना नहीं है जिसमें प्रभु राम झलकते न हों। भारत की आस्था में राम हैं, भारत के आदर्शों में राम हैं! भारत की दिव्यता में राम हैं, भारत के दर्शन में राम हैं।
  • हजारों साल पहले वाल्मीकि की रामायण में जो राम प्राचीन भारत का पथप्रदर्शन कर रहे थे, जो राम मध्ययुग में तुलसी, कबीर और नानक के जरिए भारत को बल दे रहे थे, वही राम आज़ादी की लड़ाई के समय बापू के भजनों में अहिंसा और सत्याग्रह की शक्ति बनकर मौजूद थे।
  • तुलसी के राम सगुण राम हैं, तो नानक और कबीर के राम निर्गुण राम हैं! भगवान बुद्ध भी राम से जुड़े हैं तो सदियों से ये अयोध्या नगरी जैन धर्म की आस्था का केंद्र भी रही है। राम की यही सर्वव्यापकता भारत की विविधता में एकता का जीवन चरित्र है।
  • आज भी भारत के बाहर दर्जनों ऐसे देश हैं जहां, वहां की भाषा में रामकथा, आज भी प्रचलित है। मुझे विश्वास है कि आज इन देशों में भी करोड़ों लोगों को राम मंदिर के निर्माण का काम शुरू होने से बहुत सुखद अनुभूति हो रही होगी। आखिर राम सबके हैं, सब में हैं।
  • मुझे विश्वास है कि श्रीराम के नाम की तरह ही अयोध्या में बनने वाला ये भव्य राममंदिर भारतीय संस्कृति की समृद्ध विरासत का द्योतक होगा। मुझे विश्वास है कि यहां निर्मित होने वाला राममंदिर अनंतकाल तक पूरी मानवता को प्रेरणा देगा।
  • हमें ये भी सुनिश्चित करना है कि भगवान श्रीराम का संदेश, राममंदिर का संदेश, हमारी हजारों सालों की परंपरा का संदेश, कैसे पूरे विश्व तक निरंतर पहुंचे। कैसे हमारे ज्ञान, हमारी जीवन-दृष्टि से विश्व परिचित हो, ये हमारी, हमारी वर्तमान और भावी पीढ़ियों की ज़िम्मेदारी है।
  • राम समय, स्थान और परिस्थितियों के हिसाब से बोलते हैं, सोचते हैं, करते हैं। राम हमें समय के साथ बढ़ना सिखाते हैं, चलना सिखाते हैं। राम परिवर्तन के पक्षधर हैं, राम आधुनिकता के पक्षधर हैं। उनकी इन्हीं प्रेरणाओं के साथ, श्रीराम के आदर्शों के साथ भारत आज आगे बढ़ रहा है।
  • प्रभु श्रीराम ने हमें कर्तव्यपालन की सीख दी है, अपने कर्तव्यों को कैसे निभाएं इसकी सीख दी है! उन्होंने हमें विरोध से निकलकर, बोध और शोध का मार्ग दिखाया है! हमें आपसी प्रेम और भाईचारे के जोड़ से राममंदिर की इन शिलाओं को जोड़ना है। हमें ध्यान रखना है, जब जब मानवता ने राम को माना है विकास हुआ है, जब जब हम भटके हैं विनाश के रास्ते खुले हैं! हमें सभी की भावनाओं का ध्यान रखना है। हमें सबके साथ से, सबके विश्वास से, सबका विकास करना है।
  • मुझे विश्वास है, हम सब आगे बढ़ेंगे, देश आगे बढ़ेगा! भगवान राम का ये मंदिर युगों-युगों तक मानवता को प्रेरणा देता रहेगा, मार्गदर्शन करता रहेगा। 

Ram Mandir Bhoomi Pujan live Update

  • 10:10 AM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी का दर्शन करने वाले प्रथम प्रधानमंत्री होंगे। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जन्मभूमि प्रांगण जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। अयोध्या में हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एक ही हेलीकॉप्टर से अयोध्या के लिए निकले चुके हैं और जल्द ही अयोध्या पहुंचने वाले हैं।
  • 10:13 AM अयोध्या में मौसमी हालतों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सड़क मार्ग से जाने को लेकर ट्रैफिक अलर्ट कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश ट्रैफिककर्मियों को सभी डाइवर्जन पॉइंट्स पर सावधान कर दिया गया है। पीएम मोदी के लखनऊ पहुंचने पर सड़क मार्ग या हेलीकाप्टर से जाने पर आखिरी फैसला होगा।
  • 10:32 AM कोरोना संकट को देखते हुए भूमि पूजन कार्यक्रम में खास सावधानियां बरती जा रही हैं, जिसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का कोरोनावायरस टेस्ट करवाया गया है। फिलहाल दोनों ही गणमान्य अतिथियों की रिपोर्ट में टेस्ट निगेटिव आया है।
  • 10:34 AM कार्यक्रम स्थल पर उमा भारती उपस्थित रहेगी। इससे पहले उन्होनें कार्यक्रम में सरयू तट पर रहने की बात कही थी। उमा भारती ने ट्वीट कर लिखा कि- मैं मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मर्यादा से बँधी हूँ । मुझे रामजन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ अधिकारी ने शिलान्यास स्थली पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है । इसलिये मैं इस कार्यक्रम में उपस्थित रहूँगी ।

  • 10:40 AM विदेशों में बसे हिंदुओं में भी राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है। वॉशिंगटन डीसी के कैपिटल हिल इलाके में हिंदू समुदाय के लोगों ने इस अवसर पर अपनी खुशी का इजहार किया।

  • 10:42 AM मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उमा भारती राम जन्मभूमि स्थल पर पहुंचे।

  • 10:45 AM पीएम नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंच चुके हैं और यहां से वो हेलीकॉप्टर से अयोध्या के लिए रवाना होंगे। अयोध्या में साकेत महाविद्यालय में बने हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत और अगुवाई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।
  • 10:48 AM भारत का सबसे बड़ा सौभाग्य है कि हम राममंदिर भूमि-पूजन देख रहे है। देश ‘राम राज्य’ स्थापित करने के लिए, पतंजलि योगपीठ अयोध्या में एक भव्य ‘गुरुकुल’ बनाएगा। दुनिया भर के लोग यहां वेद, आयुर्वेद का अध्ययन कर सकेंगे- बाबा रामदेव

  • 10:50 AM आज का दिन 130 करोड़ देशवासियों के लिए आनंद का दिन होना चाहिए। जहां भगवान राम का जन्म हुआ था वहां भव्य मंदिर बनने जा रहा है, राम ​इस देश के मूल्य और विरासत का प्रतीक हैं। इस देश में रहने वाले हर भारतवासी के लिए राम आदर्श पुरुष हैं: राम माधव, बीजेपी नेता
  • 10:52 AM अयोध्या ने सभी को एक कर दिया है। अब ये देश पूरी दुनिया में अपना माथा ऊंचा उठाकर कहेगा कि हमारे यहां कोई भेद-भाव नहीं है: राम जन्मभूमि स्थल पर बीजेपी नेता उमा भारती

  • 10:53 AM राम जन्मभूमि स्थल पर योग गुरु रामदेव, स्वामी अवधेशानंद गिरि, और चिदानंद महाराज पहुँचे।

  • 10:57 AM भूमि पूजन कार्यक्रम कालजयी आयोजन है। यह आयोजन भारत की ‘विविधता में एकता’ की झलक देगा। यह सभी तरह की असमानताओं को समान कर देगा और लोगों को एक साथ लाएगा। हम सब एक हैं-‘वसुधैव कुटुम्बकम’: स्वामी चिदानंद सरस्वती
  • 11:10 AM राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत राम जन्मभूमि स्थल पर ‘भूमि पूजन’ के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुँच चुके है।

  • 11:12 AM पीएम मोदी मोदी ने हेलीकॉप्टर से लखनऊ से अयोध्या के लिए उड़ान भर ली है, कुछ ही देर में वो अयोध्या में कार्यक्रम स्थल पहुंच जाएंगे। अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका साकेत विश्वविद्यालय परिसर में बने हैलीपैड पर इंतजार कर रहे हैं, और पीएम के वहां पहुँचते ही उनका स्वागत करेंगे।
  • 11:12 AM राममंदिर निर्माण का ये ऐतिहासिक दिन पूरे विश्व को सामाजिक समरसता के साथ-साथ आत्म सत्ता का भी बौद्ध देगा। ये जो रामलला की जन्मभूमि है यहां से हम आध्यात्मिक संवेदनाओं का प्रसार देखेंगे: राम जन्मभूमि स्थल पर स्वामी अवधेशानंद गिरि

  • 11:13 AM हम राममंदिर की ‘भूमि पूजन’ का उत्सव मना रहे हैं। 500 सालों से ज्यादा चले संघर्ष और कई बलिदानों के बाद, आखिरकर अन्याय का अंत हो ही गया। हम पीएम को धन्यवाद देते हैं: महेंद्र सप्पा, अध्यक्ष (वाशिंगटन डीसी अध्याय), अमेरिका के विश्व हिंदू परिषद, वाशिंगटन डीसी में उत्सव के आयोजक।

  • 11:30 AM शिलान्यास करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचे

  • 11:42 AM पीएम मोदी हनुमान गढ़ी मंदिर पहुँचे। जहाँ वे दर्शन कर कार्यक्रम के अगले पड़ाव की ओर पहुँचेगें।

  • 11:48 AM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

  • 11:56 AM भूमि पूजन कार्यक्रम स्थल पर पहुँचे पीएम मोदी। राम लला को साष्टांग दंडवत प्रणाम किया पीएम मोदी ने।
  • 11:56 AM राम लला की आरती उतारने के बाद सभी भ्राताओं को फूल माल्यापर्ण करने के साथ पीएम मोदी ने प्रदक्षिणा की। साथ ही ट्रस्ट द्वारा लगाये गोलक में दान किया।
  • 12:06 PM प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्मारिका के तौर पर पारिजात का पौधा रोपा।
  • 12:09 PM भूमि पूजन के लिेए बनी यज्ञवेदी स्थल पर पीएम मोदी पहुँचे। मंगलाचरण के साथ भूमि पूजन का कार्यक्रम हुआ शुरू।
  • 12:50 PM भूमि पूजन कार्यक्रम विधि-विधान और शास्त्रोक्त प्रक्रिया के अन्तर्गत पूरा हुआ। पीएम मोदी ने यज्ञ विभूति को शिरोधार्य किया। यज्ञ स्थल की परिक्रमा कर समस्त अर्चकों को हाथ जोड़कर प्रधानमंत्री ने धन्यवाद दिया।
  • 12:58 PM पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल पर बने मुख्य मंच पर पहुँचे। यहां से वे कई परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए देश को संबोधित करेगें।
  • 01:29 PM पूरे देश में आनंद की लहर है, सदियों की आस पूरी होने का आनंद है। सबसे बड़ा आनंद है भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिस आत्मविश्वास की आवश्यकता थी और जिस आत्म भान की आवश्यकता थी उसका सगुण साकार अधिष्ठान बनने का शुभारंभ आज हो रहा है: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत
  • 01:32 PM हम सब गौरवान्वित है कि अवध पूरी को लेकर करके जो सपना हमने सबने देखा है उस बात का एहसास तीन वर्ष पहले UP की इस अवध पूरी में दीप उत्सव कार्यक्रम के साथ आप सबने महसूस किया होगा। आज उस कार्यक्रम की सिद्धि के रूप में PM मोदी के करकमलों से इस अवसर पर राममंदिर की निर्माण कार्य के भूमिपूजन और कार्यशुभारंभ का यह पवित्र पल हम सब को देखने को मिला है: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

13 Comments
  1. www.lucamauri.net says

    We clearly state our rates of interest and fees.

  2. Rozella says

    He was born in Toledo, Ohio, on August 4, 1931.

  3. Rufus says

    Orchids, elegant flowers, symbolize pure love.

  4. The flowers arrived in good situation.

  5. Maximilian says

    She loved the basket and so did her household.

  6. thank you flower card says

    The flowers have been delivered on time, identical
    day.

  7. Joycelyn says

    Lenders do not carry out laborious credit
    checks.

  8. Discount applies to flower bouquets only.

  9. Give her with a bouquet of flowers if you see her.

  10. This gift basket was for my Uncle’s seventy fifth Birthday.

  11. Jerrell says

    Late reimbursement could cause you severe money problems.

  12. Gita says

    Know what Similar day cash loans in Britain cost.

  13. Marianne says

    sixty nine of Toledo, Ohio passed away March 10, 2020.

Leave A Reply

Your email address will not be published.