Priyanka Gandhi on Agriculture Bills: किसानों के लिए मुश्किल वक़्त, भाजपा अमीरों के साथ

नई दिल्ली (समरजीत अधिकारी): भाजपा की अगुवाई वाली केन्द्र सरकार पर कृषि बिल (Agriculture Bills) और आवश्यक वस्तु संशोधन अधिनियम (Essential Commodities Amendment Act) को लेकर कांग्रेस ने अब हमलावर रूख़ अख़्तियार कर लिया है। विपक्ष लगातार सरकार पर किसानों की अनसुनी करने के आरोप लगा रहा है। आज ताजा हमला करते हुए कांग्रेस उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी मोदी सरकार को घेरते हुए आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार अपनी कारोबारी अरबपति दोस्तों को कृषि क्षेत्र में लाने के लिए काफी उत्सुक दिख रही है। इसी मुद्दे पर प्रियंका गांधी ने ट्विट करते हुए लिखा कि- किसानों के लिए ये कठिन समय है। सरकार को एमएसपी व किसानों की फसल खरीद के सिस्टम में इस समय उनकी मदद करनी चाहिए थी लेकिन हुआ उसके ठीक उल्टा। भाजपा सरकार अपने अमीर खरबपति दोस्तों को कृषि क्षेत्र में घुसाने के लिए ज्यादा आतुर दिख रही है। वो किसानों की बात तक नहीं सुनना चाहती।

कांग्रेस महासचिव की टिप्पणी ऐसे वक्त में सामने आयी है जब कृषि विधेयकों को लेकर केंद्र के विरोध में पंजाब, हरियाणा और तेलंगाना किसानों का विरोध प्रदर्शन जोरों पर है और हाल ही में संसद के निचले सदन लोकसभा में किसानों के लिए उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020, किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य समझौता आश्वासन कृषि सेवा विधेयक 2020, आवश्यक वस्तु अधिनियम (संशोधन) बिल और किसान मूल्य आश्वासन समझौता (सशक्तिकरण और संरक्षण) विधेयक पास किये गये है।

इससे पहले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह इन तीनों कृषि संबंधी बिलों को “किसान विरोधी” करार दिया था। उनके मुताबिक इन कानूनों का सहारा लेकर कोई बड़ा उद्योगपति मंडी खोल सकता है। साथ ही इन नए किसान-विरोधी विधेयकों के मुताबिक कारोबारी और किसान के बीच में विवाद होने की स्थिति में डीएम और एसडीएम मामले की सुनवाई करेगें। इस मुद्दे को लेकर एनडीए की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal -SAD) और भारतीय जनता पार्टी के बीच उभरे मतभेद सामने आ गये। नतीज़न खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने तीनों प्रस्तावित बिलों के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल पद से इस्तीफा दे दिया। प्रियंका गांधी के ट्विट पर चुटकी लेते हुए भारतीय जनता पार्टी की सोशल मीडिया की राष्ट्रीय प्रभारी और भाजपा महिला मोर्चा से प्रीति गांधी ने लिखा कि- जिस गरीब किसान की आप बात कर रहीं हैं प्रियंका दीदी कहीं उनका नाम रोबर्ट वाड्रा तो नहीं?

https://twitter.com/MrsGandhi/status/1307246382303121412

इस बीच ट्विटर पर #25सितम्बर_भारतबंद हैशटैग ट्रैंड होता दिखा। केंद्र सरकार की किसान विरोधी और निजीकरण के विरोध में इसका आवाह्न किया गया है। उम्मीद जतायी जा रही है कि ट्विटर पर छिड़ी इस मुहिम में कई किसान संगठन आगामी 25 सितम्बर को सड़कों पर उतरेगें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More