PM Modi की गलतियों और मूर्खताओं ने भारत को बुनियादी तौर पर कमजोर किया-Rahul Gandhi

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मोदी सरकार (Modi Government) को घेरते हुए

न्यूज़ डेस्क (शौर्य यादव): कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मोदी सरकार (Modi Government) को घेरते हुए, केन्द्र सरकार की आर्थिक नीतियों (Modi’s Economic Policy) और विदेश नीति (Modi’s Foreign Policy) पर बड़ा सियासी हमला बोला है। राहुल गांधी ने भारत और चीन विवाद (India China Clash) को लेकर ट्वीट पर एक वीडियों संदेश जारी किया। वीडियों में राहुल गांधी ने कहा- साल 2014 के बाद से प्रधानमंत्री द्वारा की गयी सिलसिलेवार गलतियों से देश को कमजोर किया है। जिसके लिए खाली शब्द नाकाफी हैं।

मौजूदा भारतीय विदेश नीति (Current Indian Foreign Policy) पर कटाक्ष करते हुए राहुल गांधी ने कहा- अहम सवाल ये है कि चीन ने इस तरह का रवैया अख़्तियार करने के लिए यही वक़्त क्यों चुना? इसे समझने के लिए हमें अलग-अलग पर चीजों पर गौर करना होगा। देश की हिफाजत सिर्फ किसी एक पहलू से नहीं होती, मुल्क की हिफाजत और खैरियत के लिए कई तरह के बंदोबस्त करने होते है। इसी तरह ये आक्रामक पड़ोसियों से महफूज़ रह पाता है। मौजूदा वक़्त में मुल्क की इकनॉमी (Economy) डगमगायी हुई है। पिछले 6 सालों का नाकामियों से मुल्क काफी परेशान रहा है। इस चीज़ ने आवाम के बेहद डरा रखा है।

देश की मौजूदा विदेश नीति पर करारा हमला बोलते हुए उन्होनें कहा- दुनिया भर के मुल्कों से हमारे तालुक्कात उम्दा दर्जे के होने चाहिए। लेकिन आज हमारे तालुक्कात दुनिया भर के मुल्कों से खाली लेनदेन भर के रह गए हैं। पहले पाकिस्तान को छोड़कर नेपाल, भूटान, श्रीलंका और मालदीव (Nepal, Bhutan, Sri Lanka and Maldives) हमारे बेहतरीन दोस्त हुआ करते थे। आज नेपाल हमें आंखें दिखा रहा है। श्रीलंका ने चीन से जाकर हाथ मिला लिया है। भूटान और मालदीव से हमारी नाराजगी चल रही है।

देश की अर्थव्यवस्था पर अपनी बात रखते हुए राहुल गांधी ने कहा- कभी हमारी अर्थव्यवस्था की चर्चा दुनिया भर में हुआ करती थी। आज ये 50 सालों के सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। चारों तरफ बेरोजगारी (Unemployment) का बोलाबाला है। आज देश में पिछले 40-50 सालों की तुलना में सबसे ज़्यादा बेरोजगार है। जो कभी हमारी मजबूती हुआ करती थी। आज वो एकाएक हमारी कमजोरी में तब्दील हो गयी। ये सभी मसले आपस में जुड़े हुए हैं। किसी मुल्क को चलाने के लिए इन सभी चीज़ों को जोड़कर देखना होता है। हमने इकनॉमी को रिकैपिटिलाइज़ (Recapitalize the economy) करने की बात कहीं। MSMEs’ को बचाने की बात कहीं, जिसे मोदी सरकार ने सिरे से खाऱिज कर दिया। आज हमारी विदेश नीति चरमरा रही है, अर्थ व्यवस्था लड़खड़ा रही है। सभी पड़ोसियों से हमारे तालुक्कात नाजुक दौर से गुजर रहे हैं। इन्हीं सब वजहों से चीन में हमारी सरजमीं की ओर आंख उठाकर देखा। इसके साथ ही राहुल गांधी ने आगे भी केंद्र सरकार के खिलाफ इसी तरह के वीडियो जारी करने की बात भी कही।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More