National Sports Day: पीएम मोदी ने मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि

0

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने National Sports Day पर भारतीय हॉकी (Indian Hockey) के महानायक मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand) को उनकी 115 वीं वर्षगांठ पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि “हॉकी स्टिक के साथ उनके जादू को कभी नहीं भुलाया जा सकता है”।

हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की जयंती मनाने के लिए 29 अगस्त को भारत ने राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है।

मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “आज, राष्ट्रीय खेल दिवस पर, हम मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देते हैं, जिनकी हॉकी स्टिक के साथ जादू को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। यह उत्कृष्ट समर्थन की सराहना करने का दिन है। हमारे प्रतिभाशाली एथलीटों की सफलता के लिए परिवारों, कोचों और सहयोगी स्टाफ द्वारा दिया गया। “

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खेल दिवस “उन सभी अनुकरणीय खिलाड़ियों की उल्लेखनीय उपलब्धियों का जश्न मनाने का दिन है, जिन्होंने विभिन्न खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और हमारे राष्ट्र को गौरवान्वित किया है। उनका तप और दृढ़ संकल्प बकाया है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार देश में खेल को लोकप्रिय बनाने और खेल प्रतिभाओं को समर्थन देने के लिए सभी प्रयास कर रही है।

“भारत सरकार खेल को लोकप्रिय बनाने और भारत में खेल प्रतिभाओं को समर्थन देने के लिए कई प्रयास कर रही है। साथ ही, मैं सभी से खेल और फिटनेस व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं। ऐसा करने के कई लाभ हैं। सभी को हो सकता है। खुश और स्वस्थ, “उन्होंने बाद के एक ट्वीट में कहा।

महान हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद का जन्म 1905 में हुआ था और वह अपने जादुई हॉकी कौशल के लिए जाने जाते थे। वह 1928, 1932 और 1936 के ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे।

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार जिनमें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार शामिल हैं, को भारत के राष्ट्रपति द्वारा हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर राष्ट्रपति भवन में प्रदान किया जाता है। हालांकि, इस साल, नामों की घोषणा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा की जाएगी

Leave A Reply

Your email address will not be published.