Pm Modi in Lucknow: अधिकारों के साथ कर्तव्य और दायित्त्व भी जुड़े है-पीएम मोदी

0
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनकी 25 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। साथ ही पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की प्रतिमा को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके साथ पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की भी आधारशिला रखी। मेडिकल यूनिवर्सिटी के लिये योगी सरकार ने 50 एकड़ भूमि का आबंटन किया है। 

बीते दिनों देश में CAB के मुद्दे को लेकर जो हिंसात्मक घटनायें हुई उस पर पीएम मोदी ने टिप्पणी करते हुए कहा कि, नागरिकों को अपने दायित्त्वों और कर्तव्यों का भली-भांति बोध होना चाहिए। दायित्व का भाव न सिर्फ नागरिकों के लिए बल्कि, सरकार के लिए काफी महत्वपूर्ण है। सरकार का कर्तव्य है कि वह 5 साल नहीं बल्कि आने वाली पांच पीढ़ियों के हिसाब से अपना काम करे। 


लखनऊ में सम्पन्न हुए कार्यक्रम में पीएम मोदी के संबोधन के मुख्य़ अंशः 
∙ धारा 370 हमें विरासत में मिली दशकों पुरानी बीमारी थी। जिसका ख़ात्मा हमारी सरकार ने किया। मौजूद सरकार के दौर में ही रामजन्मभूमि जमीन पर दशकों से चला आ रहा विवाद भी समाप्त हुआ। ये सब बेहद शांतिपूर्ण ढ़ंग से हुआ। 


∙ अटल जी कहते थे, कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा। यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है। सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में,समग्रता में नहीं सोचेंगे। 
∙ आयुष्मान के कारण देश के करीब 70 लाख गरीब मरीजों का मुफ्त में इलाज हो चुका है, जिसमें करीब 11 लाख यहीं यूपी के हैं। स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाओं को गांव-गांव तक सुलभ कराने का जो अभियान यहां की सरकार ने चलाया है, वो यूपी के लोगों के जीवन को आसान बनाने की दिशा में बड़ा कदम हैं। 


∙ आज अटल सिद्धि की इस धरती से मैं यूपी के युवा साथियों को, यहां के हर नागरिक को एक और आग्रह करने आया हूं। आजादी के बाद के वर्षों में हमने सबसे ज्यादा जोर अधिकारों पर दिया है, लेकिन अब हमें अपने कर्तव्यों, अपने दायित्वों पर भी उतना ही बल देना है। 


 हेल्थ सेक्टर के लिए सरकार का रोड मैप है- पहला- Preventive healthcare पर काम करना, दूसरा- Affordable healthcareका विस्तार करना, तीसरा- Supply Side Interventions,यानि इस सेक्टर की हर डिमांड को देखते हुए सप्लाई को सुनिश्चित करना और चौथा- Mission Mode intervention.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More