Opposition unity scattered: मोदी सरकार अपनी नाकामयाबियां छुपा रही है-सोनिया गांधी

कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी की अगुवाई में आज विपक्षी दलों ने नागरिकता संशोधन अधिनियम और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन के मसले पर बैठक की। संसद में हुई इस बैठक के दौरान कई विपक्षी दल एक साथ एक ही मंच पर दिखे सीपीआई, एनसीपी, राजद समेत कई और राजनीतिक दलों ने इस बैठक में हिस्सा लिया। साथ ही कांग्रेस के कई दिग्गज़ चेहरों ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवायी। जिनमें मनमोहन सिंह, ए.के. एंटनी, और गुलाम नबी आजाद का नाम खासतौर से शामिल है। 

सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर तीखा हमला 
बैठक के दौरान सोनिया गांधी ने कहा- एनपीआर की कवायदें ही एनआरसी को लाने की ज़मीन तैयार करेगी। पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित मिलकर लोगों को बरगला रहे है। प्रशासन-व्यवस्था और जनता की सुरक्षा के नाम पर मोदी सरकार की नाकामियां अब लोगों के सामने आने लगी है। एनआरसी के कारण ही भाजपा को असम में भारी सियासी नुकसान झेलना पड़ रहा है। अब मोदी सरकार अपनी ताकत एनपीआर को लागू करवाने में लगा रही है। एनपीआर की कवायद आने वाले कुछ महीनों में शुरू होने वाली है। भले ही गृहमंत्री कोई भी दावा पेश करे इस प्रक्रिया की शुरूआत ही एनसीआर को केन्द्र में रखकर की जा रही है। इसे देशभर में लागू करने का खाका मोदी सरकार खींच चुकी है। 

आगे सोनिया गांधी कहती है कि- देश मौजूदा दौर में भारी आर्थिक गिरावट से जूझ रहा है। जिस पर सरकार को ज़वाब देते नहीं बन रहा है। दूसरे मुद्दों की आड़ में सरकार अपनी नाकामयाबियों को छुपा रही है। लोगों का ध्यान भटकाने के लिए ध्रुवीकरण की सियासत पर सरकार ज़्यादा जोर दे रही है। 
कई विपक्षी दल दिखे नदारद 
कांग्रेस की बुलाई इस बैठक में कई विपक्षी दल गैरहाज़िर दिखे, जिनमें टीएमसी, बीएसपी, शिवसेना, आम आदमी पार्टी और डीएमके खासतौर से शामिल है। इस बैठक में तकरीबन 20 राजनीतिक दलों के नेताओं ने शिरकत की। एनआरसी,बैठक में सीएए, एनसीआर और एनपीआर समेत जामिया, जेएनयू और एएमयू में हुई हिंसा पर भी चर्चा की गयी। 

ममता बनर्जी ने कांग्रेस और सीपीआई (एम) को घेरा 
ममता बनर्जी ने कांग्रेस और सीपीआई पर मौकापरस्त सियासत करने का आरोप लगाया। और साथ ही कहा कि- तृणमूल कांग्रेस नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ अपने तरीके से अभियान चलायेगी। इस कवायद के लिए टीएमसी किस पर निर्भर नहीं रहेगी। सूबे में भी इसके विरूद्ध टीएमसी और उससे जुड़ी इकाईयां धरना-प्रदर्शनों की रूपरेखा तैयार करेगी और सड़कों पर उतरेगी।
आम आदमी पार्टी ने भी बनायी दूरी 
इस बैठक में आम आदमी पार्टी ने भी दूरी बनायी और दिल्ली विधानसभा चुनावों की तैयारियों में व्यस्त होने का हवाला दिया। पार्टी नेता संजय सिंह मुताबिक इस बैठक में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी, इसलिए बैठक में हिस्सा लेने या ना लेने का सवाल ही नहीं उठता।
Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More