अब ये Mobile apps आयी Central Agencies के रडार पर

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई (News Agency PTI) के हवाले से खब़र सामने आ रही है कि, केन्द्र सरकार ने 275 मोबाइल्स ऐप्स की

नई दिल्ली (विश्वरूप प्रियदर्शी): न्यूज़ एजेंसी पीटीआई (News Agency PTI) के हवाले से खब़र सामने आ रही है कि, केन्द्र सरकार ने 275 मोबाइल्स ऐप्स (Mobile apps) की जांच पड़ताल में लगी हुई है। ये ऐप्स यूजर्स डाटा और प्राइवेसी में सेंध लगाने की संदिग्ध गतिविधियों (Suspicious activities) के कारण केन्द्रीय एजेंसियों की रडार पर आ गयी है। हाल ही के कुछ दिनों में केन्द्र सरकार ने सिलसिलेवार तरीके से 59 और 47 मोबाइल्स ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था। इनमें से ज़्यादातर मोबाइल्स ऐप्स चीनी कंपनियों के जुड़े हुए थे।

इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) और नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेन्टर (National Informatics Center) जैसी केन्द्रीय एजेंसिया मिलकर इन संदिग्ध ऐप्स पर निगरानी का काम कर रही है। भारत सरकार ने इस मसले पर अपना रूख साफ कर दिया है। भारतीय टेलीकॉम उपभोक्ता (Indian telecom subscribers) की निजी जानकारियों को किसी भी तरह मुनाफाखोरी के व्यवसाय में शामिल नहीं होने दिया जायेगा। तयशुदा मानदंड़ो का पालन ना करनी वाली मोबाइल्स ऐप को तुरन्त Google Play Store और Apple App Store से हटा लिया जायेगा।

जिन 275 मोबाइल्स ऐप्स को डेटा चोरी का संदिग्ध गतिविधि में लिप्त पाया गया है। उनमें ज़्यादातर Xiaomi और Alibaba कंपनियों से जुड़ी हुई है। फिलहाल Byte Dance, ULike और PUBG की गतिविधियों को जांच के दायरे में रखा गया है।

दूसरी ओर भले ही चीनी कंपनियों द्वारा मोबाइल्स ऐप पर प्रतिबंध लग दिया गया हो। बावजूद इसके एक नया चाइनीज एप्स लोग बड़ी तेजी से डाउनलोड कर रहे है। Snack Video नाम के इस चीनी ऐप को अब तक 50 मिलियन से ज़्यादा यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर चुके है। ये Tiktok के तर्ज पर शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप है। शॉर्ट वीडियो मेकिंग, गेम स्ट्रीमिंग (Game streaming) की सुविधा के साथ यूजर्स इस पर वीडियो फीड को पर्सनलाइज कर सकते हैं। एप का साइज 42 एमबी बताया जा रहा है। जल्द ही इस ऐप की गतिविधियों पर भी केन्द्रीय एजेंसियों (Central agencies) का शिकंजा कस सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More