अब Whatsaap पर Chat के साथ Payment भी

0

दिल्लीः मेसेजिंग ऐप वॉट्सएप (Whatsapp) अब डिजिटल पेमेंट (Digital payment) की मार्केट में भी दस्तक देने वाला है। बताया जा रहा है कि, फेसबुक (Facebook) को वॉट्सएप पर डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digital transaction) के लिए केन्द्र सरकार (Central government) की ओर से हरी झंडी मिल चुकी है। National Payments Corporation of India ने वॉट्सएप को Digital Payment Service सुविधा देने हेतु लाइसेंसिंग प्रक्रिया को पूरा कर लिया है।

गौरतलब है कि National Payments Corporation of India ने Whatsapp को फिलहाल एक करोड़ यूजर्स को ही Digital Payment Service मुहैया कराने के निर्देश दिये है। अगले निर्देशों तक इसे सुविधा को धीरे-धीरे बढ़ाया जायेगा। फेसबुक इनकॉर्पोरेशन ने केन्द्र सरकार को बहुत पहले ही Digital Payment Service के लिए आवेदन दिया था। लेकिन कुछ प्रशासनिक कवायदों के चलते Licensing process बहुत ही धीमा चल रहा था।

खास बात ये है कि वॉट्सएप को इस बात के लिए तैयार होना पड़ा कि, वो जरूरत पड़ने पर स्थानीय नियम कायदों के तहत सार्वजनिक ऐजेन्सियों से आंकड़े और जानकारी साझा करेगा। जिसके बाद ये मंजूरी मिली। वॉट्सएप ने पिछले साल ही अक्टूबर में Digital Payment Service लॉन्च करने की बात कही थी।

एक अनुमान के मुताबिक देशभर में तकरीबन 40 करोड़ वॉट्सएप यूजर (User) हो सकते है। हालिया ट्रायल के लिए वॉट्सएप ने आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) बैंक से हाथ मिलाया है। और इसका 10 उपभोक्ताओं पर ट्रायल शुरू कर दिया है। सभी तरह की प्रशासनिक औपचारिकतायें करने के बाद इसके आधिकारिक लॉन्चिंग की घोषणा की जा सकती है। फेसबुक इनकॉर्पोरेशन ने सरकार को भरोसा जताया है कि Digital Payment Service के लिए इस्तेमाल होने वाला सारा डेटा लोकर स्तर पर एकत्रित किया जायेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More