Lockdown 3.0: PM Modi ने की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, ममता बनर्जी ने केंद्र पर किए तीखे वार

Lockdown 3.0: PM Modi और मुख्यमंत्रियों के बीच हुई बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र पर किए तीखे वार। सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक।

न्यूज़ डेस्क (प्रगति चौरसिया): Lockdown आगे बढ़ाने को लेकर आज पीएम मोदी (PM Modi) ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ Video Conferencing के ज़रिए काफी गहन बातचीत की। इस दौरान मुख्यमंत्रियों ने अपनी चिन्ताओं और चुनौतियों से प्रधानमंत्री को अवगत करवाया। इस दौरान महाराष्ट्र, तेलंगाना, पंजाब और पश्चिम बंगाल ने लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने की वकालत की। जहाँ एक तरफ तेलगांना सीएम चन्द्रशेखर राव ने पैसेंजर ट्रैनों को संक्रमण के मद्देनजर ना चलाने की बात कहीं तो वहीं दूसरी ओर राजस्थान की सीएम अशोक गहलोत ने रेड जोन वालों को ग्रीन जोन में जाने पर सख़्त पाबंदी लगाने की वकालत की।

बैठक की बड़ी बातें

पीएम मोदी ने कहा- राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। कैबिनेट सचिव, राज्यों के सचिव के साथ लगातार संपर्क में हैं। सभी राज्य संतुलित रणनीति के साथ आगे बढ़ें। इसके साथ जो चुनौतियां सामने हैं, उन पर काम करें। आप सभी के सुझावों से दिशा-निर्देश निर्धारित होंगे। सभी राज्यों ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है, दो गज की दूरी ढीली हुई तो आपदा बढ़ेगी।लॉकडाउन लागू करने में सभी की भूमिका महत्वपूर्ण रही। हमारे प्रयास रहे कि जो जहां है वहीं रहे। लेकिन हमें कुछ निर्णय बदलने भी पड़े। गांव तक संकट ना पहुंचे अब यही सबसे बड़ी चुनौती है।

पश्चिम बंगाल के प्रति केन्द्र का सौतेला रवैया – ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने बैठक के दौरान केन्द्र सरकार पर भेदभाव का सीधा इल्ज़ाम लगाया और कहा कि- मौजूदा हालातों में संघीय ढांचे के साथ मज़ाक किया जा रहा है। अगर केन्द्र सरकार पश्चिम बंगाल को आधिकारिक तौर पर चिट्ठी लिखता है तो, सूबे में पहुँचने से पहले ही उसका खुलासा हो जाता है। नाज़ुक हालातों के बीच केन्द्र को सियासी दांवपेचों से बाज़ आना चाहिए। हमारे राज्य की सीमायें अन्तर्राष्ट्रीय बॉर्डर से लगती है। ऐसे में राज्य संवेदनशील है।

गृहमंत्री अमित शाह आरोग्य सेतु ऐप पर दिया जोर

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि- वायरस इंफेक्शन की ट्रैकिंग, ट्रैसिंग और मॉनिटरिंग में आरोग्य सेतु एप काफी कारगर है ऐसे में लोगों तक इसे पहुंचाना काफी अहम रहेगा।

लॉकडाउन बढ़ाया जाये, वरना बिहार में संकट गहरा सकता है – नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लॉकडाउन बढ़ाने की अनुशंसा करते हुए कहा- लॉकडाउन हटने के बाद सूबे में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर पलायन करके अपने मूल निवास स्थानों पर पहुंचेंगे। जिसकी वजह से वायरस इन्फेक्शन बढ़ने की पुख्ता संभावना है।

लॉकडाउन बढ़ने में ही पंजाब की भलाई है – सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह

मौजूदा हालातों में दूसरी चीजों को दरकिनार करते हुए लोगों की जान बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। आम जनता को सीधे तौर पर 3 महीने के लिए वित्तीय सहायता मुहैया करवाई जाए साथ ही केन्द्र की ओर से वायरस इंफेक्शन टेस्टिंग के लिए कारगर योजना का ड्राफ्ट तैयार किया जाना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More