IPL 2020: शुरू होने वाला है T-20 का महाकुंभ, पहले मैच में आमने-सामने होगी CSK और MI

नई दिल्ली (शौर्य यादव): आखिरकर सभी किक्रेट प्रेमियों का लंबा इंतजार खत्म होने जा रहा है। 19 सितम्बर को आईपीएल (IPL 2020) शाम साढ़े सात बजे टीवी पर दस्तक देने जा रहा है। इस सीजन का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (Mumbai Indians and Chennai Super Kings) के बीच खेला जायेगा। हिन्दी और इंग्लिश कमेन्ट्री के साथ सभी मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के सभी चैनलों पर प्रसारित किया जायेगा। आईपीएल सीजन 12 (IPL SEASON 12) में रोहित शर्मा की अगुवाई में धौनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर खिताब पर कब़्जा किया था। आईपीएल के इस संस्करण के पहले मैच में ही दोनों टीमें एक बार फिर से भिड़ती नज़र आयेगीं।

बात करें सफल कप्तानी की तो आईपीएल की खिताबी दौड़ में रोहित शर्मा और महिन्दर सिंह धौनी दोनों ही कामयाब कप्तानों की फेहरिस्त में शुमार है। रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस चार बार तो महिन्दर सिंह धौनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai superkings) तीन बार आईपीएल ट्रॉफी जीत चुकी है। बात करें कप्तानों के जीत दिलाने के आंकड़े को तो इसमें सबसे पहले पायदान पर महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है बतौर कप्तान उनका मैच जीताने में कामयाबी का प्रतिशत 60.11 है। दूसरे स्थान पर रोहित शर्मा काब़िज है जिनके पास 58.65 फीसदी का आंकड़ा है। तीसरे नंबर पर गौतम गंभीर 55.42 फीसदी पर और विराट कोहली 47.16 प्रतिशत मैच निकालने का दमखम रखते है।

गौरतलब है कि इस बार के सीजन में सुरेश रैना और श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा नहीं खेल रहे है। ऐसे क्रिकेट प्रेमियों की नज़र नये उभरते हुए खिलाड़ियों पर भी रहेगी। मुंबई के रणजी खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते नज़र आयेगें। यशस्वी भारत के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है। इरफान पठान के शर्गिद अब्दुल समद भी अपने खेल से कहर ढ़ाते नज़र आयेगें। अब्दुल समद ने जम्मू कश्मीर से अपने घरेलू करियर की शुरूआत की थी। फिलहाल अब्दुल समद ने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम में जगह बनायी है। चेन्नई सुपर किंग्स के बॉलिंग डिपार्टमैंट में लेफ्ट आर्म ऑफ स्पिनर रवि श्रीनिवासन साईं किशोर को जगह दी गयी है। बीते साल हुए सैयद मुश्ताक अली टी20 मुकाबले में आर साई किशोर ने बेहतरीन गेंदबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए 20 विकेट झटके थे। उस दौरान उन इकनॉमी रेट 6 से कम दर्ज किया गया था। विदेशी निवोदित खिलाड़ियों में वेस्टइंडीज़ के लेफ्ट आर्म तेज़ गेंदबाज़ शेल्डन कॉटरेल किंग्स इलेवन पंजाब के लिए और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ टॉम बैंटन कोलाकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते नज़र आयेगें।

इस बारे के आईपीएल में कोरोना के चलते कई बड़े फेरबदलाव किये गये है। भारतीय समय अनुसार दिन के मैच 15:30 और रात के मैच 19:30 पर शुरू किये जायेगें। प्रत्येक दिन सिर्फ दो ही मैच खेले जायेगें। मैच के दौरान स्टेडियम में दर्शकों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। पूरे सीजन के दौरान 56 मैचों का शेड्यूल तैयार कर लिया गया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More