Indian Railway Ticket Booking: Unlock 2.0 में Tatkal Tickets को लेकर बड़ा ऐलान

Ministry of Railways की ओर से राहत की बड़ी खब़र सामने आ रही है। 29 जून को स्पेशल ट्रेनों की तत्काल टिकट बुकिंग पर लगी रोक

नई दिल्ली (स्तुति महाजन): Ministry of Railways की ओर से राहत की बड़ी खब़र सामने आ रही है। 29 जून को स्पेशल ट्रेनों की तत्काल टिकट बुकिंग पर लगी रोक हटा ली गयी है। गहन चर्चा करने के बाद रेल मंत्रालय ने अब ये सुविधा दुबारा बहाल कर दी है। 25 मार्च को लगे देशव्यापी लॉकडाउन (Nationwide lockdown) के बाद से पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन (Operating) और तत्काल बुकिंग की सुविधा रोक दी थी।

मंत्रालय के अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक (High level meeting of officials of the Ministry) के बाद, अब आम जनता एक दिन पहले तत्काल बुकिंग सुविधा का लाभ पहले की तरह उठा पायेगी। एसी स्लीपर के लिए सुबह 10 बजे और सेकेंड क्लास स्लीपर के लिए 11 बजे से IRCTC की वेबसाइट पर बुकिंग सुविधा उपलब्ध होगी। फिलहाल कल से उन सभी स्पेशल ट्रेनों का टिकट तत्काल श्रेणी में उपलब्ध होगा, जिनकी गाड़ी संख्या 0 से शुरू होती है। यात्रा के दौरान यात्रियों को अपने मूल आईडी प्रूफ (Original id proof) रखने के साथ, वहीं मोबाइल नंबर अपने पास रखना होगा जिसका विवरण टिकट बुकिंग के दौरान ऑनलाइन फॉर्म (online form) में जमा कराया गया था।

मई महीने के दौरान भारतीय रेलवे की ओर से 200 जोड़ी विशेष ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी गयी थी। जिनकी काउंटर बुकिंग (Counter booking) 30 दिन पहले एडवांस में करवायी जा सकती थी। वहीं अब एडवांस टिकट की बुकिंग (Advance ticket booking) IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से 120 दिन पहले एडवांस टिकट करवायी जा सकती है। ट्रेनों के रद्द होने की दशा में मंत्रालय की ओर से यात्रियों को पूरे पैसे का रिफंड भुगतान किया जायेगा, साथ ही ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों का पैसा निर्धारित समय सीमा के भीतर बिना किसी कैंसिलेशन चार्ज (Cancellation charge) के ई-ट्रांजैक्शन (E-transaction) के माध्यम से वापस किया जायेगा।

इसके साथ ही तत्काल बुकिंग रिजर्वेशन (Tatkal Booking Reservation) के बाद, यात्रियों को ट्रेन चलने से तकरीबन एक से डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पर पहुँचना होगा, ताकि कोरोना से जुड़े निर्धारित मानदंड़ो का पालन करवाया जा सके। स्टेशन पर और चलती ट्रेन में आरपीएसएफ और जीआरपी (RPSF and GRP) के जिम्मे सुरक्षा सहित कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines) का पालन करवाने का अतिरिक्त कार्यभार (Stretch Assignment) रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More