Gujarat: ONGC के प्लांट में लगी आग, देखे दिल दहला देने वाला नज़ारा

नई दिल्ली (शौर्य यादव): आज तड़के सुबह गुजरात के सूरत में बने तेल और प्राकृतिक गैस निगम (Oil and Natural Gas Corporation- ONGC) के प्लांट में आग लग गयी। घटना में किसी के हताहत होने की कोई खब़र सामने नहीं आयी है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सूरत के हजीरा में स्थित ओएनजीसी प्लांट के दो टर्मिनलों पर सुबह तकरीबन 3.30 बजे के आसपास लगातार तीन धमाके सुनाई दिये। जिसके बाद प्लांट में आग धधकती देखी गई। ओएनजीसी प्लांट में हुए हादसे की वजह अब तक सामने नहीं आ पायी है। ओएनजीसी के प्लांट ऑपरेटर्स (Plant operators) का मनाना है कि दबाव बढ़ने के कारण वॉल्व के फटने से ये घटना हुई। धमाके और ऊपर उठती हुई आग की लपटों को देखकर आसपास के इलाके के लोग दहशत में आ गये। पहले तो स्थानीय लोगों को ये लगा कि मानो कि भूकंप आया हो।

धमाके की खब़र मिलते ही ब्रिगेड की कई गाड़ियों को मौके पर रवाना कर दिया गया। 4 घंटे चली जद्दोजहद के बाद दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया। ओएनजीसी प्लांट प्रबन्धन की ओर से एहतियातन हजीरा के आसपास बने सभी प्लांट्स को बंद कर दिया गया। जिसकी वज़ह से सूरत एयरपोर्ट, अभवा और चोरासी गांव में गैस आपूर्ति बाधित हुई है। एक खास तकनीक का इस्तेमाल करते हुए प्लांट से ही कुछ खास गैसों का रिसाव किया गया ताकि दबाव वाली गैस प्रणाली को डिप्रेशराइज (Depressurize the gas system) किया जा सके। इससे कि हो रहे धमाकों को रोकने में खासा मदद मिली। फायर ब्रिगेड कर्मियों (Fire brigade personnel) के मुताबिक आग सिर्फ प्लांट की चिमनियों तक ही फैली थी अगर इसकी जद में पाइपलाइनें आ जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

घटना का वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा तैयार किया गया है। जिसमें साफ देखा जा सकता है कि हजीरा ओएनजीसी प्लांट नदी किनारे बसा हुआ है। रात में आग लपटें अंधेरे को चीर रही थी। वीडियो सुरक्षित दूरी से नदी के दूसरे छोर से बनाया गया है। साल 2015 के दौरान इसी प्लांट में आग लगी थी। उस दौरान 12 लोग बुरी तरह ज़ख्मी हो गये थे। अब ओएनजीसी अब घटना के कारणों और हुए नुकसान का आकलन (Incident Causes and Damage Assessment) लगायेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More