घर बैठे पाएं मुफ्त OPD की सुविधा, सिर्फ एक click पर

दिल्ली सरकार ने CallDoc app के साथ करार किया। इस साझेदारी के तहत विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम 24X7 के तर्ज पर मुफ्त में मेडिकल कंसल्टेशन देगी। 100 फिजिशियन्स की ये टीम कोविड-19 पर सलाह भी देगी

नई दिल्ली (निकुंजा राव): ‌लॉकडाउन के बीच उन मरीजों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिन्हें रेगुलर चेकअप और मेडिकल कंसल्टेशन की जरूरत होती है। ब्लड प्रेशर (blood pressure), डायबिटीज (diabetes), हाई कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol), थायराइड (thyroid), हार्ट पेशेंट (heart patient) और डायलिसिस (dialysis) पर चलने वाले मरीजों को नियमित रूप से डॉक्टरी सलाह और टेस्ट की जरूरत होती है। मेडिकल विशेषज्ञों के मुताबिक इंफेक्शन के बढ़ते खतरें के बीच इन मरीजों का अस्पताल जाना जरा-सा भी मुनासिब नहीं है, क्योंकि ऐसे मरीजों का इम्यून सिस्टम पहले से ही काफी कमजोर होता है। इस समस्या को हल करने के लिए दिल्ली सरकार ने CallDoc app के साथ करार किया। इस साझेदारी के तहत विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम 24X7 के तर्ज पर मुफ्त में मेडिकल कंसल्टेशन देगी। 100 फिजिशियन्स की ये टीम कोविड-19 पर सलाह भी देगी।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक, दिल्ली सरकार की इस साझेदारी से सीनियर सिटीजन मरीजों को सीधा फायदा पहुंचेगा, उन्हें अस्पतालों की ओपीडी में चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी। हमें इस टीम पर फक्र है। टीम निस्वार्थ भाव से दिल्लीवासियों को अपनी स्पेशलिस्ट सर्विस मुहैया करवाएंगी। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

CallDoc app के Founder और Chief Executive अरुण डागर ने कहा- पूरी दुनिया इस वक्त मेडिकल इमरजेंसी के दौर से गुजर रही है। ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि, बतौर कम्युनिटी हम लोग एक दूसरे से हाथ मिला साझेदारी कर इन मुश्किल हालातों का सामना करें।

100 डॉक्टरों की इस टीम में दिल्ली सरकार के अधीन आने‌ वाले university college of medical sciences और Maulana Azad medical college के भी डॉक्टर जुड़े हैं। ऐप पर मरीज अपनी टेस्ट रिपोर्ट भी अपलोड कर सकेंगे। जिसका विश्लेषण कर डॉक्टर मरीजों के लिए ऑनलाइन प्रिसक्रिप्शन तैयार करेंगे। साथ ही डॉक्टरों के साथ ऑडियो-वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी ऐप से मिलेगी।

दिल्ली सरकार की ये पहल वाकई शानदार है। सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजन और चलने फिरने में असमर्थ गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद होगी। दिल्ली सरकार को ऐसा प्लान ऑफ एक्शन तैयार करना चाहिए कि, ये सुविधा सामान्य दिनों में भी कायम रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More