Facebook, Tiktok का बोरिया-बिस्तर बांधने की तैयारी में, जल्द ही Launch होगा ये नया फीचर

नई दिल्ली (समरजीत अधिकारी): Tiktok app अब तक का सबसे ज्यादा विवादास्पद मोबाइल ऐप है। अन्तर्राष्ट्रीय विवादों के चलते इसका नाम काफी मीडिया में छाया रहा। हालांकि कई दूसरे मार्केट दिग्गज़ों ने टिकटॉक के टक्कर देने के लिए मिलते-जुलते मोबाइल ऐप उतारे लेकिन उनको उतनी कामयाबी नहीं मिल पायी। भारत से अलविदा होने के बाद कहीं ना कहीं युवाओं को Tiktok के तर्ज पर ऐसी मोबाइल ऐप का इंतजार है। जिस पर चाइनीज होने को ठप्प ना लगा हो। साथ ही वो किसी नामी-गिरामी कम्पनी का प्रोडक्ट हो। जिसमें टिकटॉक के मुकाबलें ज़्यादा फीचर हो। इसी बात को भांपते हुए Facebook अब Instagram का प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करते हुए Short Video Making app को जल्द ही Launch कर सकता है, जो कि Reels से बेहद अलग होगा। कहीं ना कहीं Facebook भारतीय और अमेरिकी बाज़ार पर अपनी आंखें गड़ाये हुए है। भारत से तो टिकटॉक की विदाई हो चुकी है, दूसरी ओर अमेरिक में भी टिकटॉक के भविष्य को लेकर अच्छी संभावनायें बनती नहीं दिख रही है।

बताया जा रहा है कि, Reels और इस्टांग्राम की खूबियों से लैस होने के साथ नया फीचर उससे काफी अलग होगा। इस फीचर के आने से Short Video Making apps के मार्केट में Tiktok के वजूद के लिए भारी खतरा होगा। इसे Facebook के मेन फीचर के साथ उतारा जायेगा। फिलहाल इसकी Module Testing का काम जोरों पर है। Testing Module का User Interface और Features, Tiktok से ही कहीं ज्यादा Advanced और User Friendly है। संभावना ये भी जतायी जा रही है कि, Facebook के नए फीचर में Tiktok जैसा इंटरफेस देखने को मिलेगा। स्वाइप अप के ऑप्शन के साथ यूजर्स सिलसिलेवार तरीके से Short Video देख पायेगें। साथ ही इस इंटरफेस के Prototype में Create Short Video का विकल्प फेसबुक के साथ यूजर्स को मुहैया करवाया जायेगा। जिस पर टैपिंग करने के साथ ही यूजर्स के डिवाइस का कैमरा ऑन हो जायेगा।

फिलहाल Facebook की ओर से इस Features का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन मिल रही जानकारी के मुताबिक ऑडियो क्लिप को चुनने के साथ ही वीडियो बनाने के लिए कई क्रिएटिव फिल्टर्स भी यूजर्स को मुहैया करवाये जा सकते है। इसे Android और IoS प्लेटफॉर्म दोनों के लिए तैयार किया जा रहा है। कयास ये भी लगाये जा रहे है कि, Video Sync-in की सुविधा Whatsaap को भी दे जा सकती है। जहां से यूजर सीधे ही वीडियों साझा कर पायेगें। साथ ही Platform Integration के तहत Facebook, Instagram और Whatsaap को इसके लिए Compatible किया जा सकता है।

हाल ही में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने टिकटॉक की मुख्य कम्पनी Byte Dance को अमेरिका में अपनी सभी सम्पतियां बेचने का फरमान जारी कर दिया है। जिसके लिए 90 दिनों का समय दिया गया है। साथ ही आदेश में ये भी कहा गया है कि टिकटॉक में जितना भी डेटा अमेरिका से हासिल किया है, उसे यहीं बेचे और साझा करे। तेजी से बदल रहे मार्केट के माहौल के बीच फेसबुक अब नये फीचर के Highly Interactive Design द्वारा 10 करोड़ अमेरिकी टिकटॉक यूजर्स के बीच उतरने जा रहा है। उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों के भीतर नये फीचर की Testing और Configuration का काम पूरा हो जायेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More