Facebook Shop: अब Chatting के साथ ले shopping का मज़ा

Facebook अब यूजर्स के लिए नयी सुविधायें लेकर आया है। जिसके जरिये Chatting के साथ अब Users shopping की सुविधा का इस्तेमाल कर पायेगें। इसके लिए अब

नई दिल्ली (शौर्य यादव): Facebook अब यूजर्स के लिए नयी सुविधायें लेकर आया है। जिसके जरिये Chatting के साथ अब Users shopping की सुविधा का इस्तेमाल कर पायेगें। इसके लिए अब फेसबुक एक नये टैब (Facebook tested new tab) पर काम कर रहा है। इसका इस्तेमाल करके एक ही क्लिक के साथ यूजर अब सामान और दूसरी सुविधाओं की होमस्टेप डिलीवरी कर हासिल पायेगें। इसे एक इंटीग्रेटिड प्लेटफॉर्म के तौर पर डेवलप (Develop as an integrated platform) किया जा रहा है। जिस पर कस्टमर और वेंडर (Customer and vendor) दोनों ही इस सुविधा का लाभ हासिल कर पायेगें। सबसे पहले इस सुविधा को इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए रोल आउट (Roll out for Instagram users) किया जायेगा। कंपनी को उम्मीद है कि इससे वेंडर्स के बिजनेस में खासा इज़ाफा भी होगा।

फिलहाल फेसबुक की रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम (Facebook’s research and development team) अलग-अलग आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस मॉडल (Artificial Intelligence Model) पर काम कर रही है। साथ ही इसे विकसित करने के लिए कई टूल्स पर भी काम किया जा रहा है। जो कि ब्रांड, कलर, डिजाइन और स्टाइल पहचानने में यूजर्स की खासा मदद करेगा। जैसे ही Facebook Shop को लॉन्च किया जायेगा, उसके साथ ही इन टूल्स को भी उतारा जायेगा। इसे इस तरह से डिजाइन किया जा सकता है कि, वेंडर्स इस प्लेटफॉर्म को अपनी जरूरतों के हिसाब से कस्टमाइज (Customized according to requirements) कर सकते है। मौजूदा वक़्त में इस फीचर का इस्तेमाल अमेरिकी यूजर्स कर रहे है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसे अब Indian Users के प्रयोग के लिए उतारा जायेगा।

अमेरिकी यूजर्स के इस सुविधा का लाभ उठाने के साथ ही चेकआउट फीचर का इस्तेमाल कर रहे है। जिसकी मदद खरीदारी की हिस्ट्री और प्रोडक्ट की लिस्टिंग (Shopping history and product listings) देख पाने की सुविधा भी प्रयोग कर रहे है। साथ ही यूजर्स फीचर की मदद से लॉग आउट किये बगैर भी शॉपिंग कर पायेगें। इसके साथ ही इससे जुड़ी दूसरी सुविधाओं पर भी काम किया जा रहा है। Facebook Shop को चैट सपोर्ट के साथ भी जोड़ा जा रहा है। फेसबुक मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप (Facebook Messenger, Instagram and WhatsApp) की मदद से कस्टमर सीधे प्रोडक्ट ब्रांड से चैट कर सकेगें।

हाल ही में फेसबुक ने पिछले महीने के दौरान लाइव चैट रूम फीचर (Live chat room feature) को गूगल प्ले स्टोर पर सहित अपने प्लेटफॉर्म पर अपडेट किया था। इसकी मदद से यूजर्स चैट रूम बनाकर रियल टाइम में चैटिंग कर सकते है। जिसके बात तेजी से शॉपिंग फीचर पर काम किया जा रहा था। कयास ये भी लगाये जा रहे है कि, फेसबुक वेंडर्स की लिस्टिंग को लेकर काफी सावधानी बरतेगी। प्लेटफॉर्म पर विश्वसनीय वेंडर्स (Trusted vendors on the platform) को ही जोड़ा जायेगा। साथ ही यूजर्स ऑनलाइन नये लॉन्च प्रोडक्ट की जानकारी का अपडेट भी ले पायेगें। अगर फेसबुक का ये एक्सपेरिमेंट कामयाब हो गया तो, दूसरे ऑनलाइन मार्केटप्लेस के लिए नयी चुनौतियां (New challenges for online marketplaces) पेश करेगा। क्योंकि फेसबुक ठीक वहीं सुविधायें ऑलाइन उपलब्ध करवायेगा, जो कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट देते है। लेकिन यहां फेसबुक के साथ एक्स्ट्रा फायदा ये रहेगा कि उनके पास भारी तादाद में यूजर्स जुड़े हुए, ऐसे में ग्राहकों तक पैठ बनाना फेसबुक के लिए काफी आसान (Facebook easy for customers to reach) होगा।

1 Comment
  1. Gold Rolex Copies says

    What I wanted

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More