#Coronavirus के चलते आख़िरकार दिल्ली में भी लागू हुआ आयुष्मान भारत

नई दिल्ली (ब्यूरो): दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र के दौरान केजरीवाल सरकार ने राजधानी में आयुष्मान भारत योजना को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है। इसकी घोषणा उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सदन में की। गौरतलब है कि आयुष्मान भारत योजना मोदी सरकार की ओर से 25 सितंबर 2018 में लागू की गई थी। लेकिन केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार ने कोरोना के प्रकोप के चलते इसे राजधानी में अभी लागू किया है।

इससे पहले केजरीवाल सरकार की ओर से यह दावा किया जाता रहा था कि, दिल्ली की मोहल्ला क्लीनिक और फरिश्ता योजना, आयुष्मान भारत से कहीं बेहतर है। इसीलिए इसे दिल्ली में लागू करने का कोई मतलब ही नहीं बनता। बजट सत्र के अभिभाषण के दौरान मनीष सिसोदिया ने कोरोना वायरस से लड़ने की मुहिम के तहत दिल्ली सरकार की ओर से ₹50 करोड़ रुपए के बजट का आवंटन किया। इस दौरान जरूरत पड़ने पर बजट की राशि और भी बढ़ाने की बात भी कही।

इस योजना के तहत देशभर के 50 करोड़ से ज्यादा परिवार 5 लाख रुपए की इस बीमा योजना का लाभ उठा रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को स्वास्थ्य योजना का लाभ मिलता है। इसके दायरे में वह सभी लोग आते हैं जिन्हें साल 2010 की जनगणना के दौरान गरीबी रेखा से नीचे पाया गया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More