Covid-19: वायरस के खिलाफ सोरेंटो थेराप्यूटिक्स ने तैयार किया ये ब्रह्मास्त्र

इजरायल (Israel), फ्रांस,जर्मनी, इटली, इंग्लैंड, अमेरिका और भारत समेत दुनिया के कई देश कोरोना वायरस पर लगाम

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): इजरायल (Israel), फ्रांस,जर्मनी, इटली, इंग्लैंड, अमेरिका और भारत समेत दुनिया के कई देश कोरोना वायरस पर लगाम कसने के लिए तेजी से शोध कार्य कर रहे हैं। हाल ही में इजराइली संस्थान IIBR द्वारा वायरस का एंटी डॉट बनाने की बात का खुलासा इजरायली रक्षा मंत्री ने किया था। इसके साथ ही कुछ देश अपने यहां बनी दवाइयों का ह्यूमन ट्रायल (Human trial) भी कर रहे हैं। वायरस के खिलाफ एंटी डॉट बनाने की कवायद में उस वक्त तेजी देखी गई जब इसमें मॉलिक्यूलर और जीनोम स्ट्रक्चर (Molecular and Genome Structures) को वैज्ञानिकों ने डिकोड कर लिया। फिलहाल राहत की बड़ी खबर अमेरिका के कैलिफोर्निया से आती दिख रही है। फार्मास्यूटिकल कंपनी सोरेंटो थेराप्यूटिक्स (Pharmaceutical company Sorrento Therapeutics) ने दावा किया कि, उसने एक नये एंटीबॉडी STI-1499 (New Antibody STI-1499) को तैयार किया है। जो पूरी तरह से वायरस को खत्म करने में सक्षम है। शोध के नतीजों से पता चलता है कि इंसानी शरीर में STI-1499 की छोटी सी खुराक ही काफी कारगर है।

सोरेंटो थेराप्यूटिक्स ने सैन डियागो स्थित मुख्यालय से घोषणा करते हुए कहा- सिंथेटिक तौर पर विकसित किये गये STI-1499 एंटीबॉडी के रासायनिक और जैविक नतीजे काफी आशा जनक रहें। वायरस से रोकथाम करते हुए ये मानवीय प्रतिरक्षा प्रणाली (Human immune system) में इंफेक्शन के खिलाफ जैविकीय स्मृति (Biological memory) बनाएगा। जिसकी मदद से अगर संक्रमण का खतरा दोबारा होता है तो प्रतिरक्षा प्रणाली पहले से ही इसके लिए तैयार होगी और साथ ही वक्त रहते सुरक्षा कवच बना लेगी। फिलहाल कंपनी बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (Food and Drug Administration) को आवेदन दे चुकी है। कंपनी का लक्ष्य 1 महीने के भीतर एंटीबॉडी की 2 लाख यूनिट तैयार करना है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) ने बयान जारी करते हुए कहा- ईजाद किया गया नया एंटीबॉडी उम्मीदों से बेहतर काम कर रहा है। बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की मंजूरी मिलने के साथ ही हम लाखों जिंदगियां बचाने में कामयाब होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More