COVID-19: योगी सरकार बड़ा ऐलान, अब हफ़्ते में दो दिन…

0

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अगुवाई में यूपी प्रशासन ने अहम फैसले लेते हुए, अब कोरोना संक्रमण (COVID-19) पर पूरी तरह नकेल कसने का मन बना लिया है। लिये गये नये फैसले के तहत सूबे के सभी जिलों में अब हर हफ्ते के शनिवार और रविवार को पूरी तरह लॉकडाउन लगाया जायेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं (Essential services) को छोड़कर सभी पर प्रतिबंध लगाये जाने की तैयारी है। पुलिस, स्थानीय प्रशासन व अन्य संबंधित एजेन्सियां इसे कारगर तरीके से लागू करवायेगी।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Additional Chief Secretary Home Avnish Kumar Awasthi) के मुताबिक- जिस तरह से सरकार ने हाल ही में 55 घंटों का लॉकडाउन प्रदेश भर में लगाया है। ठीक उसी तर्ज पर इसे प्रत्येक शनिवार और रविवार को लागू किया जायेगा। साथ सभी तरह की आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों पर पूरी तरह पाबंदी लागू रहेगी। ये कदम सोशल डिस्टेसिंग (Social distancing) कायम करने के लिए उठाया गया है, ताकि संक्रमण के सिलसिले को तोड़ा जा सके।

वायरस इंफेक्शन को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने पांच-दिवसीय सप्ताह फॉर्मूला (Five-Day Week Formula) लागू किया है। यान कि प्रत्येक शनिवार तथा रविवार को सभी कार्यालय, मंड़ियां और बाजार बंद रहेंगे। कयास ये भी लगाये जा रहे है कि, ये फॉर्मूला लम्बे समय तक प्रदेश में काम करता रहेगा। इस दौरान यूपी में सभी ऑफिस और मार्केट सोमवार से शुक्रवार तक खुले रहेगें। कोरोना संक्रमण को लेकर योगी सरकार ने ये नई प्रशासनिक रणनीति (Administrative strategy) तैयार की है। अब शनिवार व रविवार को प्रदेश सरकार के कार्यालय के साथ ही सभी ऑफिस भी बंद रहेंगे। साथ ही जिला स्तर पर डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट को भी नियम-कायदे बनाने की छूट दी गई है। डीएम बाजारों को लेकर नियम बना सकते हैं।

राज्य में कोरोना के मरीजों की तादाद में रोजाना इज़ाफा हो रहा है। इसी के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने ट्रायल के तौर पर पहले 55 घंटा यानि कि बीते शुक्रवार से सोमवार सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन घोषित (Lockdown declared) किया है। अब अगले हफ्ते से शनिवार व रविवार को भी लॉकडाउन रहेगा। ऐसे में प्रदेश में कार्यरत डीएम अलग से क्या नियम बनाते है। इसका आम जनता को इंतजार रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More