Corona Update: सबकी निगाहों टिकी Russia पर, देश में 15 लाख से ज़्यादा मरीज़ हुए ठीक

नई दिल्ली (विश्वरूप प्रियदर्शी): वैक्सीन की आस लगाये दुनियाभर के लोगों की उम्मीद अब Russia पर आकर टिक गयी है। बीते 7 अगस्त को रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को (Russian Health Minister Mikhail Murashko) ने बयान जारी करते हुए कहा था कि, गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट (Gamalaya Research Institute) और रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गयी, कोरोना वैक्सीन 12 अगस्त को अधिकृत तौर पर पंजीकृत करवायी जायेगी। फिलहाल दुनिया भर के कई देश अभी वैक्सीन ट्रायल के दौर से ही गुजर रहे है। रूस का दावा है कि, वैक्सीन ने इंसानी ट्रायल के तीनों स्तरों का कामयाब तरीके से पूरा किया है। सितम्बर महीने के आखिरी हफ़्ते तक प्रोडक्शन का काम भी पूरा कर लिया जायेगा।

तेजी से उत्पादन के बाद लॉजिस्टिक, ट्रांसपोर्टेशन और डिस्ट्रीब्यूशन (Logistics, Transportation and Distribution) का काम शुरू कर दिया जायेगा। हालांकि कि इससे पहले ये भी दावा किया जा रहा था कि, 10 अगस्त से ही वैक्सीन आम रूसी नागरिक (Russian citizen) को उपलब्ध हो जायेगी। गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों को मुताबिक सबसे पहले वैक्सीन की खुराक कोरोना की रोकथाम में लगे लोगों को मुहैया करवायी जायेगी। क्योंकि यहीं लोग संक्रमित लोगों के बीच रहकर इंफेक्शन की रोकथाम और वैक्सीन लगाने का काम करेगें। इसलिए ये कवायद इनके लिए बेहद जरूरी है। इन सबके बीच रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण से 77 मौतें और 5,189 नये इंफेक्शन के मामले दर्ज किये गये है।

दूसरी ओर भारत में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में संक्रमण के 62024 नये मामले सामने आये है। साथ ही 1007 लोगों की मौत इंफेक्शन के चलते हो गयी। इस दौरान 4,77,023 संक्रमण संदिग्ध (Infection suspected) लोगों की टेस्टिंग की गयी। पिछले चार दिनों से लगातार देशभर में 60 हज़ार के आसपास संक्रमण के नये मामले दर्ज किये जा रहे है। राहत की बात ये है कि, अब तक तकरीबन 15 लाख से ज़्यादा मरीज कोरोना को मात देकर सामान्य जीवन में लौट चुके है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़ों का विश्लेषण कर खुलासा किया कि, देशभर में कोरोना इंफेक्शन के 80 फीसदी मामले 10 राज्यों से आ रहे है। अगर कुल आंकड़ों की बात करे तो अब देशभर में 6,34,945 सक्रिय मामले है। कुल 22 लाख 15 हजार 075 दर्ज किये गये है। 45,83,558 सैंपल टेस्ट और 69.33 रिकवरी रेट (Recovery rate) के साथ मृत्यु दर (death rate) महज़ 2 फीसदी दर्ज की गयी है। इस दौरान देशभर में कोरोना इंफेक्शन से मरने वाले लोगों की तादाद 44,386 दर्ज की गयी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More