Agriculture Bill पर मोदी सरकार के खिलाफ 24 सितम्बर से जन आन्दोलन की शुरुआत करेगी Congress

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): संसद में कृषि बिलों के विरोध के बाद, कांग्रेस (Congress) ने 24 सितंबर से देश भर में एक बड़े आंदोलन की शुरुआत करते हुए इसे सड़कों पर ले जाने की घोषणा की है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्व केंद्रीय मंत्री एके एंटनी (AK Antony) ने कहा कि यह फैसला सहायक समिति के सदस्यों, महासचिवों और राज्य प्रभारियों की बैठक में लिया गया है। उन्होंने कहा कि कृषि विधेयकों को वापस लेने की मांग के लिए कांग्रेस 24 सितंबर से देशव्यापी प्रदर्शन करेगी।

एंटनी ने कहा, “यह आंदोलन 14 नवंबर को समाप्त होगा। पार्टी 2 करोड़ किसानों के हस्ताक्षर (बिलों के खिलाफ) लेगी और उन्हें राष्ट्रपति को सौंप देगी।” पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल (Ahmad Patel) ने कहा कि सरकार ने लोकतांत्रिक व्यवस्था को नष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा कि कृषि बिल न तो राज्य सरकार के हित में है और न ही केंद्र सरकार या किसानों के हित में।

पटेल ने कहा, “हमने संसद में इसके खिलाफ आवाज उठाई। हम अब सड़कों पर उतरेंगे। सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के निर्देश पर आंदोलन की योजना बनाई गई है। हम गांव स्तर पर जाएंगे और किसानों के हस्ताक्षर लेंगे।”

कांग्रेस पार्टी ने इन विधेयकों को किसान विरोधी घोषित किया है और कृषि विधेयक पारित होने पर राज्यसभा में हंगामा करने के लिए कांग्रेस के तीन राज्यसभा सांसदों को भी मौजूदा सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है।

कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री विपक्ष को गुमराह करने का आरोप लगाकर देश को गुमराह कर रहे हैं। वेणुगोपाल ने कहा, “कांग्रेस पार्टी हर राज्य में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। प्रदेश अध्यक्ष और अन्य राज्य के नेता ‘पदयात्रा’ का मंचन करते हुए हर राज्य में राज्यपाल को ज्ञापन सौंपेंगे।”

किसान-मजदूर बचाओ दिवस का आयोजन किया जाएगा और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर प्रत्येक जिले में एक धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। 10 अक्टूबर को हर राज्य में एक किसान सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा। पार्टी ने 2 करोड़ किसानों के हस्ताक्षर एकत्र करने और 14 नवंबर को नेहरू जयंती पर राष्ट्रपति को सौंपने का लक्ष्य रखा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More