Complaint against Mohan Bhagwat: इस बयान की वज़ह से मोहन भागवत के खिल़ाफ हुई शिकायत दर्ज

हैदराबाद से वरिष्ठ कांग्रेसी नेता वी. हनुमन्त राव ने संघ प्रमुख मोहन भागवत के खिल़ाफ मोर्चा खोलते हुए। उनके खिल़ाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवायी। गौरतलब है कि एक कार्यक्रम के दौरान सरसंघचालक मोहन भागवत ने बयान जारी किया था, जिसके मुताबिक संघ भारत के सभी 130 करोड़ लोगों को “हिंदू समाज” मानता है, उनके इसी बयान को आधार बनाते हुए वी. हनुमन्त राव ने भागवत के खिलाफ शिकायत दर्ज करवायी। 

तेलगांना के एलबी नगर पुलिस स्टेशन में शिकायत की अर्जी दी गयी है। राव ने पुलिस से भागवत के खिल़ाफ उचित कार्रवाई की मांग की। पुलिस सूत्रों के हवाले से खब़र आ रही है कि शिकायत दर्ज कर ली गयी है, लेकिन शिकायती अर्जी के हवाले से फिलहाल किसी भी तरह का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। तेलंगाना पुलिस आगे की कार्रवाई के लिए कानूनी विशेषज्ञों से रायशुमारी कर रही है। 

बीते बुधवार को तेलंगाना में राष्ट्रीय स्वयंसेवक की अगुवाई में विजय संकल्प शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें मोहन भागवत ने ये टिप्पणी की थी। कार्यक्रम के दौरान मोहन भागवत ने कहा था कि- भारत परंपरागत रूप से ‘हिंदुत्ववादी’ रहा है और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देश की 130 करोड़ की आबादी को यहाँ की संस्कृति, धर्म और विविधता के बावजूद ‘हिंदू समाज’ का हिस्सा मानता है। 

भागवत ने कहा “जब आरएसएस किसी को हिंदू कहता है, तो इसका सीधा मतलब है कि वे लोग जो भारत को अपनी मातृभूमि मानते हैं और इससे प्रेम करते हैं … वह भारत माता के सपूत है, चाहे वह किसी भी भाषा को बोलते हो, वह किसी भी धर्म का पालन करता हो, चाहे वह किसी भी प्रकार की पूजा पद्धति का अनुकरण करते हो या नहीं। वह सभी हिंदू है ” 

उन्होंने कहा, “संघ के लिए, भारत के सभी 130 करोड़ लोग हिंदू समाज हैं। आरएसएस सभी को अपना मानता है और सभी का विकास चाहता है। संघ सभी को साथ लेकर चलना चाहता है,”
Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More